उत्तर प्रदेश कैराना

जब मृतक व्यक्ति अपना रशान कार्ड बनवाने पहुंचा पूर्ति कार्यालय तो मच गया हड़कंप

जब मृतक व्यक्ति अपना रशान कार्ड बनवाने पहुंचा पूर्ति कार्यालय तो मच गया हड़कंप

विकलांग कवरपाल को एक वर्ष पूर्व मृत घोषित कर पूर्ति कार्यालय ने काट दिया था उसका राशन कार्ड

कैराना। मृतक विकलांग व्यक्ति एक वर्ष बाद अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पूर्ति कार्यालय पहुंच गया। जिसके बाद उसे जीवित देख वहां हड़कंप मच गया। पीड़ित ने कहा कि साहब! मैं,अभी जिंदा हूं,मेरा राशन कार्ड दुबारा बना दो।

बुधवार की प्रात गांव मुंडेट निवासी कुंवरपाल तहसील कंपाउंड में ऊपरी मंजिल पर स्थित आपूर्ति कार्यालय पहुंचा, जहां उसने कहा कि साहब! मैं अभी जिंदा हूं,मेरा राशन कार्ड दुबारा बना दो,इतना सुनते ही आपूर्ति कार्यालय में हड़कंप मच गया। आनन फानन में पुराने अभिलेखों को खंगाला जाने लगा। आश्चर्य की बात यह है कि विकलांग व्यक्ति कवरपाल को आपूर्ति विभाग द्वारा विगत 18 अगस्त 2022 में मृत घोषित कर उसका राशन कार्ड भी निरस्त कर दिया गया था और बाकायदा खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की साईट पर राशन कार्ड के निरस्त करने का कारण भी मृत्यु दर्शा दिया गया था। पीड़ित एक दिन पहले जिलाधिकारी शामली रविंद्र कुमार के यहां अपनी फरियाद लेकर पहुंचा था,जिसके बाद उसे आपूर्ति कार्यालय में भेजा गया था। जीवित विकलांग व्यक्ति को एक वर्ष पूर्व मृत घोषित कर उसका राशन कार्ड काट देने की इतनी बडी लापरवाही का आखिर जिम्मेदार कौन है? लगातार एक वर्ष तक अधिकारियों के चक्कर काटने के बाद भी विकलांग की फरियाद क्यों नही सुनी गई? क्या तत्कालीन अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाएगी?

मोहित कुमार आपूर्ति अधिकारी कैराना का कहना है 

खण्ड विकास कार्यालय से आई सूची के बाद ही विकलांग व्यक्ति का राशन कार्ड काटा गया है और साइट पर फीडिंग की गई है।जीवित व्यक्ति को मृत घोषित करके राशन कार्ड काटा गया है तो यह गंभीर विषय है। पूरे मामले की जांच कराकर पुन राशन कार्ड बनाया जाएगा।

 

अरशद चौधरी
मुख्य सम्पादक - विजिलेंस मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *