उत्तर प्रदेश सहारनपुर

योगदिवस से पहले सौ दिन सौ जगह योगोत्सव

नस नाड़ियों के साथ नदियों नालियों को साफ रखने का संदेश दे गए योग गुरु
सहारनपुर । आयुष मंत्रालय भारत सरकार और मोक्षायतन योग संस्थान समेत देश के अग्रणी योग संस्थानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के स्वागत में सौ दिन पहले से ही देश भर में सौ दिन सौ स्थल पर योग उत्सव मनाने का सिलसिला शुरू किया है। आज ९६ वें दिन पर मोक्षायतन योग संस्थान ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क स्थित पंचवटी के प्राकृतिक झुरमुट भरे विशाल टीले पर गुरु पद्मश्री स्वामी भारत भूषण की मौजूदगी में महापौर डा अजय कुमार सिंह और सेना के कमांडेंट लौ कुमार यादव ने बड़ी तादाद में मौजूद योग प्रेमियों के साथसाधना दीप जलाकर योगदिवस कार्यक्रम श्रृंखला का शुभारंभ किया।
गुरु योग स्वामी भारत भूषण ने अपने अनूठे अंदाज में योग कराकर सभी को एक सूत्र में बांध दिया। उन्होंने योग से बढ़े भारत के अंतर्राष्ट्रीय गौरव का जिक्र किया कि परमाणु युद्ध के कगार पर बैठी दुनिया के सारे देश आज भारत के पास मौजूद योग के सुदर्शन चक्र की ओर आशा से देख रहे हैं। उन्होंने कहा की योगी निर्लिप्त होता है इसी लिए सही न्याय और सही कर्तव्य पालन कर पाता है। योग गुरु ने सर्वांगपुष्टि और सूक्ष्म योग व्यायामों से नस नाड़ियों को साफ रखने के तरीके सिखाते हुए नस नाड़ियों के साथ नदियों नालियों को साफ रखने का संदेश दे दिया और नागरिकों से कहा कि नगर को स्मार्ट तभी बना सकेंगे जब हम स्वयं स्मार्ट होंगे। योग गुरु ने जीरो इन्वेस्टमेंट से सेहत और सुंदरता बढ़ाने के लिए कपालभाती और कुंभक प्राणायाम कराते हुए का योग अपनाने के लिए न अलग से समय देना होता है और न ही थकना होता है, उन्होंने सूर्य को ऊर्जा और आनंद का स्रोत बताते हुए डायबिटीज के लिए वक्रासन और तनाव व दूरियां मिटाने के लिए स्वयं से आलिंगन की विधि लता गति से लोगों को परिचित कराया। योग गुरु स्वामी भारत भूषण ने कहा कि पत्थर पर नहीं उपजाऊ मिट्टी पर वर्षा और संस्कारवान व्यक्ति पर विद्या फलती है। उनसे प्रेरित हो कर उपस्थित भीड़ ने योग संस्कारों की ओर लौटने के लिए ममी और डैड जैसे शब्दों को मृतक का प्रतीक मानते हुए मां और पिता शब्द का चलन शुरू करने के साथ ही योग गुरु को पांच व्रतों का संकल्प ले कर अनूठा दान दिया, ये व्रत हैं सूर्योदय से पहले जागकर मां पिता गुरु को प्रणाम, नित्य योगाभ्यास, सात्विक भोजन, नित्य स्वाध्याय और नशे से दूर रहना। योग गुरु स्वामी भारत भूषण ने झोली फैलाकर ये संकल्प दान स्वीकार किया। महापौर डा अजय सिंह ने स्वामी भारत भूषण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग द्वारा दुनिया की नजरो बढे भारत के वर्चस्व का उल्लेख करते हुए कहा कि योग दिवस भारत का विश्वविजय अभियान है और सुसंस्कार हमारी शक्ति। सेना के कमांडेंट लौ कुमार यादव ने भारतयोग को जीरो इन्वेस्टमेंट से सेहत सुंदरता और शांति बढ़ाने का सुलभ उपाय बताया।
योग उत्सव में योग शिक्षक अनीता शर्मा, प्रदीप कंबोज, सीमा गुप्ता, पूनम वर्मा और समन्वयक नंद किशोर शर्मा का प्रशिक्षण सहयोग सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *