उत्तर प्रदेश

शिवपुर से अयोध्या के लिए चलेगी ट्रेन, रेलवे बोर्ड से जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद

वाराणसी। अयोध्या में रामलला विराजमान हो गए हैं। ऐसे में काशी और अयोध्या के बीच जुड़ाव बढ़ेगा। परिवहन व्यवस्था को दुरूस्त करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे शिवपुर स्टेशन से अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने की तैयारी में है। रेलवे बोर्ड से इसको जल्द ही हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। इसका ट्रायल भी हो चुका है। ट्रायल ट्रेन चार घंटे में अयोध्या पहुंची।
आने वाले समय में शिवपुर से अयोध्या के बीच आठ से दस कोच वाली ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। राम मंदिर में दर्शन शुरू होते ही वाराणसी में आने वाले दर्शनार्थी भगवान राम के जन्मस्थली भी जरूर जाएंगे। इसके लिए पूर्व में रेलवे की ओर से वाराणसी-अयोध्या व प्रयागराज के लिए कारिडोर तैयार की जा रही थी। अयोध्या में रामलला के दर्शन करने आए भक्त बिना काशी आए वापस अपने गंतव्य नहीं जाएंगे। इसके लिए रोडवेज नें तो सड़क मार्ग से बसों के अतिरिक्त संचालन की तैयारी पूरी कर ली है। अब रेलवे की ओर से भी तैयारी बोर्ड लेवल से की जा रही है।
शिवपुर से अयोध्या के लिए पांच कोच वाली ट्रेन का ट्रायल लिया जा चुका है। यह ट्रेन शिवपुर से सुबह भोर में चार बजे के लगभग अयोध्या के लिए रवाना हुई, जो चार घंटे का सफर पूरी कर अयोध्या पहुंची। उसी दिन शाम को यह ट्रेन वाराणसी के लिए संचालित हुई। ट्रायल सफल रहा। ट्रेन में पांच कोच और लगाए जाएंगे।
रेलवे प्रशासन नें अयोध्या के लिए 346 विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। खास बात यह है कि 26 जनवरी से एक मार्च तक संचालित कुछ गाड़ियां वाराणसी के रास्ते अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगी। रेलवे प्रशासन के अनुसार, विशेष ट्रेनों के रूट को लेकर विस्तृत जानकारी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। फिलहाल, इसकी बुकिंग शुरू हो गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *