उत्तर प्रदेश सहारनपुर

राज्यमंत्री की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत ऊंचागांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया

राज्य मंत्री ने माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया
सहारनपुर। राज्यमंत्री, लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश श्री ब्रजेश सिंह की अध्यक्षता में विकासखंड देवबंद की ग्राम पंचायत ऊंचागांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य मंत्री ने माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होने सभी को विकसित भारत के संकल्प की शपथ दिलाई। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री जी के संबोधन एवं लाभार्थियों के साथ अंक संवाद का सजीव प्रसारण किया गया। सजीव प्रसारण में लाभार्थियों ने मा0 प्रधानमंत्री के साथ अपने सुखद अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में एलईडी वीडियो वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओं पर आधारित लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। स्कूली बच्चों द्वारा योगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जल संरक्षण हेतु जागरूकता सहित देशभक्ति गीत पर आधारित मन मोहक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया गया। जिनमें छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन, किसान को अनुदान पर ट्रैक्टर, आयुष्मान कार्ड, घरौनी सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।
श्री ब्रजेश सिंह ने कहा कि कोरोना काल में लोक डाउन के दौरान पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हुई। माताओं और बहनों को धुएं से बचाकर उनकी आंखों एवं फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क कनेक्शन देने का काम पीएम ने किया है। किसानों के सम्मान में किसान सम्मान निधि योजना चलाई गई। उन्होंने कहा कि अब कोई दुश्मन देश हमारी तरफ आंख उठाकर नही देख सकता ये पीएम की देन है। उन्होंने कहा कि गरीबों का उत्थान ही सरकार की प्राथमिकता है।
मंत्री जी ने कहा कि यह एलईडी वैन केवल गाड़ी नहीं है, यह मोदी की गारंटी की गाड़ी है। मा0 मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था का माहौल मिला है। इसी के साथ काशी विश्वनाथ, सोमनाथ, उज्जैन एवं अयोध्या में परिवर्तन देखने को मिला है जिससे हम अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व कर सकते हैं।
कुंवर बृजेश सिंह ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं पात्रों तक सीधे पंहुच रहीं है। सरकार आमजन के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य शासकीय योजनओं को घर-घर तक पंहुचाना है। माननीय प्रधानमंत्री के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार के साथ-साथ आमजन की सहभागिता आवश्यक है। उन्होने कहा कि देश बदल रहा है, प्रदेश बदल रहा है, चंहुओर समृद्धि की ओर हम बढ रहे है।
पूर्व सांसद श्री राघव लखनपाल शर्मा ने कहा कि जिस तरीके से देश प्रगति कर रहा है उस हिसाब से 2028 तक भारत विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। मा0 प्रधानमंत्री के प्रयासों से राष्ट्र 2047 तक विकसित राष्ट्र बनकर सोने की चिड़िया बनेगा। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने परिवार के सदस्य के रूप में जो संकल्प लिया था कि बीमारी में दवाई के अभाव के कारण किसी गरीब को नही मरने नहीं दूंगा वो पूरा हो रहा है। प्रत्येक गरीब परिवार को पक्की छत देने का संकल्प भी मोदी जी पूरा कर रहे हैं।
माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में बदलाव आ रहा है, आओ सभी मिलकर विकसित भारत के सपने को साकार करने में अपना सहयोग दें। उन्होने सभी जनपदवासियों से अनुरोध किया कि वे यात्रा में भाग लें और शासकीय योजनाओं का लाभ उठाएं।
जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने बताया कि विकसित भारत के लिए जो संकल्प लिया गया है उसमें प्रत्येक नागरिक की सहभागिता एवं निरंतर प्रयास जरूरी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में 11 एलईडी वैन के माध्यम से गांव-गांव जाकर आमजन को शासकीय योजनाओं के बारे में जागरूक करने के साथ ही पात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है। यह यात्रा गांव के साथ ही नगरीय क्षेत्रों में भी निरंतर चल रही है। योजनाओं का जन-जन तक लाभ पंहुचाने के साथ ही अनुभव भी साझा किये जा रहे है।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने जनपद में योजनाओं के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यों के बारे में बताया कि आयुष्मान भारत येाजना के तहत जनपद में 17 सितंबर से आज तक 04 लाख 90 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए गए। उन्होंने कहा की सभी अधिकारी सेवा समझकर अनवरत कार्य करते रहें। अधिक से अधिक पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाएं।
राज्यमंत्री ने योजनाओ से संबंधित लगाए गये स्टालों का निरीक्षण किया
आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में तात्कालिक प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना एवं नैनो उर्वरक से संबंधित लगाए गये स्टालों का राज्यमंत्री ने निरीक्षण किया। हमारा संकल्प विकसित भारत के संबंध में सेल्फी प्वाईंट बनाया गया जिस पर राज्य मंत्री, जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों तथा आमजन ने सेल्फी ली।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा, जिलाध्यक्ष भाजपा डॉ0 महेन्द्र सैनी, सहकारी बैंक चेयरमैन चौधरी राजपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, उपजिलाधिकारी देवबंद श्री अंकुर वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक शर्मा, उप कृषि निदेशक डॉ0 राकेश कुमार, ब्लॉक प्रमुख श्री विजय त्यागी, ग्राम प्रधान रीतू सिंह, सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *