उत्तर प्रदेश कैराना शामली

कैराना में बनखंडी मंदिर में दोबारा फिर से चोरी

शामली: उत्तर प्रदेश के जिले शामली के कैराना नगर में चोरों का दुस्साहस बढ़ता जा रहा है। एक सप्ताह पूर्व मराठाकालीन देवी मंदिर में चोरी की वारदात के बाद सिद्धपीठ बाबा बनखंडी महादेव मंदिर में चोरों ने दिनदहाड़े धावा बोल दिया।

कैराना में जनता बेटी धरना प्रदर्शन पर

जहां से चोरों ने ताले तोड़कर शेषनाग व चांदी का छत्र चोरी कर लिया गया। घटना से पुलिस में हड़कंप मच गया। सीओ व कोतवाली प्रभारी ने मौका-मुआयना किया। वहीं, आक्रोशित श्रद्धालुओं व व्यापारियों ने पुलिस के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। इसके बाद चौक बाजार में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया गया। उनका कहना था कि एक सप्ताह में मंदिर में चोरी की यह दूसरी घटना हुई है। उन्होंने बाजार भी बंद करा दिया। पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई है।

मंदिर के पुजारी पंडित विनोद प्रसाद ने बताया कि दोपहर दो बजे वह ताला लगाकर आराम करने के लिए गए थे। करीब सवा चार बजे मंदिर पहुंचने पर चोरी की घटना की जानकारी हुई। मौके पर ताला भी नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने शिव सेवा सनातन मंडल के पदाधिकारियों को सूचना दी, जिस पर वह मौके पर पहुंचे। वहां श्रद्धालुओं की भीड़ भी जुट गई। दिनदहाड़े मंदिर में चोरी की घटना की सूचना से पुलिस में हड़कंप मच गया। सीओ बिजेंद्र सिंह भड़ाना व कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अनिल कपरवान पुलिस टीम के साथ में मौके पर पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण करते हुए घटना के संबंध में जानकारी हासिल की तथा आसपास क्षेत्र में चोरों के पद्चिह्न तलाश किए गए।

 

वहीं, पालिकाध्यक्ष हाजी अनवर हसन ने भी मंदिर परिसर में पहुंचकर पुलिस अधिकारियों से वार्ता करते हुए जल्द पर्दाफाश कराए जाने की मांग की है। इसी दौरान मंदिर परिसर में सीओ व कोतवाल की मौजूदगी में श्रद्धालुओं तथा व्यापारियों ने घटना के विरोध में हंगामा एवं नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। आक्रोश को देखते हुए मंदिर से पुलिस लौट गई। इसके बाद श्रद्धालुओं व व्यापारियों ने मुख्य चौक बाजार में पहुंचकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। हिंदू-मुस्लिम व्यापारियों ने घटना पर गहरा रोष व्यक्त किया। फिर से पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की गई। व्यापारी नेता विपुल जैन ने कहा कि मंदिर परिसर में तांबे के घंटे टंगे हुए हैं, लेकिन भगवान की मूर्तियों के पास ही चोरों धावा बोला जा रहा है। पुलिस निष्क्रिय हो चुकी है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में मंदिर में चोरी की यह दूसरी घटना है। हल्के की चौकी इंचार्ज को हटाकर इतिश्री की गई है। अधिकारियों पर कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने घटनाओं के विरोध में बाजार बंद का भी ऐलान कर दिया है।

देर शाम एएसपी ओपी सिंह चौक बाजार में धरनास्थल पर पहुंचे।

उन्होंने धरनास्थल लोगों से वार्ता की। उन्होंने आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन देते हुए धरना समाप्त करने का आह्वान किया लेकिन बात नहीं बनी। इसी बीच लोगों ने फिर से पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। व्यापारी नेता विपुल जैन ने एक पुलिस अधिकारी पर बदतमीजी करने का आरोप लगाया। उन्होंने घटना के आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी व बदसलूकी करने वाले अधिकारी को सस्पेंड करने की मांग की। वहीं, धरनास्थल पर जिले से व्यापारी नेता भी पहुंचे। धरना देर रात तक जारी रहा। व्यापारी नेता विपुल जैन ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि मंदिर में चोरी की घटना से प्रदेश के डीजीपी व एडीजी सहित अन्य अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री को घटना से अवगत कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धरना जारी रहेगा, यह केवल चोरी नहीं, बल्कि आस्था से खिलवाड़ भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *