उत्तर प्रदेश शामली

डीएम सहित 9 महिला अधिकारियों ने लगवाई एचपीवी वैक्सीन

विजिलेंस दर्पण समाचारपत्र संवाददाता :  उन्होंने बताया कि सर्वाइकल कैंसर का यदि समय से इलाज नहीं होता तो यह बहुत ही खतरनाक साबित होता है। इस कैंसर की बीमारी से बचने के लिए यह वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। डीएम ने बताया कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्राथमिकता में है। दो माह पूर्व जनपद में भ्रमण के दौरान सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए उन्होंने इस वैक्सीन का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने का आह्वान किया था।

जिससे कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं और बच्चियां आगे आ सकें। इसी क्रम में महिलाओं व बच्चों को प्रेरित किया जा रहा है।
डीएम ने जिले के लोगों से अपील की कि वे अपनी बच्चियों, बहनों व पत्नी को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। गर्भाश्य ग्रीवा कैंसर की वैक्सीन 9 से 14 वर्ष की लड़कियों को प्रथम डोज से दो माह के अंतराल पर दूसरी डोज लगाई जाती है।

15 से 45 साल तक की महिलाओं को तीन खुराक लगाई जाती हैं। जिसमें प्रथम डोज से दो माह के अंतराल पर दूसरी डोज और छह महीने पर तीसरी डोज लगाई जाती है। एचपीवी वैक्सीन लगवाने के लिए सीएमओ कार्यालय में और मोबाइल नंबर 8954605931 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर डिप्टी कलक्टर मणि अरोड़ा व निकिता शर्मा, वन स्टॉप सेंटर प्रभारी गजाला त्यागी, डॉ. नीलम शुक्ला आदि मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *