National राष्ट्रीय

उड़ीसा सरकार ने नवविवाहित जोड़े के लिए ऐसा क्या उपहार दिया

विजिलेंस दर्पण समाचारपत्र संवाददाता : ओडिशा सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में प्रसंशनीय कदम उठाया है. सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नवविवाहित जोड़े को कंडोम और वैवाहिक जीवन से संबंधित अन्य स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक चीजें जब प्रदान करेगी.भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार नवविवाहित जोड़े को परिवार नियोजन किट उपहार में देने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें कंडोम और वैवाहिक जीवन से संबंधित अन्य स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक चीजें शामिल हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत ‘नई पहल योजना’ का उद्देश्य युवा जोड़ों द्वारा परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी तरीकों को अपनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

राज्य सरकार ने नवविवाहितों को ‘शादी किट’ उपहार में देने की योजना बनाई है जिसमें परिवार नियोजन के तरीकों और लाभों, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, मौखिक और आपातकालीन गर्भ निरोधकों पर एक पुस्तिका है. इसके अलावा, किट में गर्भावस्था परीक्षण किट, तौलिये, कंघी, बिंदी, नेल कटर और दर्पण जैसी अन्य सामग्री भी शामिल होगी.

परिवार नियोजन के निदेशक डॉ. बिजय पाणिग्रही ने कहा कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) को इस साल सितंबर से नवविवाहितों को किट वितरित करने का काम सौंपा जाएगा. आशा कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है कि नए जोड़ों को उचित रूप से इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए.

उन्होंने किट की सामग्री पर विवरण साझा करते हुए कहा कि नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हम उन्हें नव दंपति किट या नई पहल किट उपहार में दे रहे हैं. किट में परिवार नियोजन, कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों, मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों सहित आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों और उनके लिए एक ग्रूमिंग किट की जानकारी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *