उत्तर प्रदेश कैराना शामली

राशन में हो रही है कालाबाजारी राशन डीलर खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर के कार्रवाई की मांग

विजिलेंस दर्पण समाचार पत्र संवाददाता :

जहानपुरा में आपूर्ति निरीक्षक की जांच में राशन वितरण में खुली धांधली

13 क्विंटल गेहूं, 25 क्विंटल चावल व तेल स्टॉक से गायब मिलने पर कार्रवाई

स्टार्स यूनिवर्स मीडिया एजेंसी

कैराना।आपूर्ति निरीक्षक ने गांव जहानपुरा में राशन की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान 13 क्विंटल गेहूं, 25 क्विंटल चावल व तेल स्टॉक से गायब मिला। इस पर आपूर्ति निरीक्षक ने डीएम से अनुमोदन पर राशन डीलर के विरुद्ध कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई।

आपूर्ति निरीक्षक दीपा वर्मा ने कोतवाली में बताया कि वह शुक्रवार को जहानपुरा में राशन की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचीं। वहां महिला राशन डीलर का पति मिला। उसकी मौजूदगी में दुकान में स्टॉक रजिस्टर और स्टॉक में खाद्य सामग्री का मिलान किया गया। इस दौरान चीनी का स्टॉक नहीं मिला। वहीं, डीजीआरओ सूचना व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर अंकित नहीं मिला। बोर्ड पर टोल फ्री नंबर दो जगह अंकित मिला, लेकिन त्रुटि के चलते अलग-अलग पाया गया। स्टॉक रजिस्टर में 19 जुलाई के बाद से एंट्री नहीं मिली।

उन्होंने बताया कि खाद्यान्न का सत्यापन भी नहीं कराया गया। इसके अतिरिक्त अप्रैल, मई व जून के खाद्यान्न वितरण एवं स्टॉक का जायजा लिया गया। आपूर्ति निरीक्षक ने बताया कि 13.36 क्विंटल गेहूं, 25.24 क्विंटल चावल, 38 पैकेट तेल कम पाए गए। उक्त खाद्यान्न सामग्री की राशन डीलर द्वारा कालाबाजारी कर दी गई। मामले में डीएम के अनुमोदन के उपरांत राशन डीलर इमराना निवासी गांव जहानपुरा के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *