उत्तर प्रदेश शामली

विजिलेंस दर्पण पर खबर प्रकाशित होने पर शिक्षा जगत में हंडकप मच था खंड शिक्षा अधिकारी ने तुरन्त जांच कर अपनी रिपोर्ट बीएसए को सौंप दी

बिन्ना मजरा प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पर वेतन रुकने की गिरी गाज : मिड डे मील न बनने की खबर हुई थी प्रकाशित, विभागीय जांच में मिली और भी खामियां

 

सादिक सिद्दीकी द्वारा विजिलेंस दर्पण पर जबसे खबर प्रकाशित की तब से शिक्षा जगत में हंडकप मच गया। खंड शिक्षा अधिकारी ने तुरन्त जांच कर अपनी रिपोर्ट बीएसए को सौंप दी

 

बिन्ना मजरा प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील ना बनने की खबर दैनिक भास्कर पर प्रमुखता से सबसे पहले प्रकाशित हुई थी। विभाग द्वारा जब इस मामले की जांच की गई तो , कई अन्य खामियां भी विभाग को मिली। इस पर बीएसए ने अग्रिम आदेशों तक प्रधानाध्यापिका के वेतन रोकने के आदेश दिए।

गुरुवार को उलैहनी के मजरे बिन्ना मजरा के प्राथमिक विद्यालय की दो रसोई माताओं ओमबीरी और राजेश ने प्रधानाध्यापिका प्रतिभा पर सुबह 9 बजे आने के बाद भी स्कूल में न घुसने देने और उचित सामग्री न देने का आरोप लगाया था । जिस वजह से बच्चों के लिए बच्चों को मिड डे मिल नहीं मिल सका था। और इस मामले में जब प्रतिभा से बात की गई थी तो स्टाफ में आपसी तनातनी का माहौल सामने आया था ।

उच्चाधिकारियों ने तुरंत ही की थी जांच पड़ताल

विजिलेंस दर्पण पर प्रमुखता से चली खबर से शिक्षा जगत में तहलका मच गया। खंड शिक्षा अधिकारी ने तुरन्त जांच कर अपनी रिपोर्ट बीएसए को सौंप दी । बीएसए ने आदेश जारी कर प्रधानाध्यापिका प्रतिभा का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के आदेश जारी कर कर दिये।

प्रधानाध्यापिका पर गिरी जिम्मेदारी की गाज

बेसिक शिक्षा अधिकारी के यहां से जारी आदेश में बताया गया कि विद्यालय में चारों और घास फूस और झाड़ियों के अलावा गंदगी भी मिली। प्रिन्टरिज सामग्री कक्षा कक्ष की दीवारों पर कटी हुई लटक रही थी। विद्यालय में कोई पुताई नही और ब्लैक बोर्ड में गड्ढे। स्पोर्ट्स ग्रांट से खरीदा गया सामान अधूरा मिला। कम्पोजिट ग्रांट का उपयोग नहीं। कक्षा कक्ष में दो दो पंखों क्या स्थान पर एक एक पंखा मिला वह भी खराब। प्रेरणा डीबीटी में विद्यालय में पंजीकृत छात्र 66 के सापेक्ष केवल 2 बच्चों का वेरिफिकेशन, डीपीटी हेतु कक्षाओं का आवंटन नहीं। उपस्थिति पंजिका में फर्जी हस्ताक्षर फर्जी अवकाश। इसी समबन्ध में गत 21 अगस्त 2019 मे भी प्रतिभा से मांगा गया था स्पष्टीकरण।

इतनी खामियों के बावजूद 4 अगस्त को बिन्ना मजरा विद्यालय में मिड डे मील न बनने संबंधी वीडियो वायरल होने पर शिक्षा विभाग हरकत में आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *