उत्तर प्रदेश कैराना शामली

एएसपी ओपी सिंह ने रातभर किया थानों, चौकियों व पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों का औचक निरीक्षण।

एएसपी ओपी सिंह ने रातभर किया थानों, चौकियों व पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों का औचक निरीक्षण।

शामली। अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने मंगलवार रात्रि कोतवाली कैराना व चौसाना चौकी सहित पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों का औचक निरीक्षण किया, रातभर जनपद पुलिस में हड़कंप मचा रहा।


जनपद के तेज़ तर्रार अपर पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था के नायक ओपी सिंह ने मंगलवार रात्रि में जनपद की रात्रि पुलिसिंग को जांचने के लिए जनपद का रात्रि भ्रमण किया और ऊन चौकी व कोतवाली कैराना सहित पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों, पैट्रोलिंग वाहनों का औचक निरीक्षण किया, जिससे समस्त जनपद पुलिस में रात्रिभर हड़कंप मचा रहा।


एएसपी ओपी सिंह रात्रि भ्रमण करते हुए ऊन पहुंचे और चौकी का औचक निरीक्षण किया, चौकी कार्यालय में सभी महत्त्वपूर्ण अभिलेखों का निरीक्षण किया, ड्यूटी रजिस्टर, बीट बुक, डाक बही, सहित अपराध रजिस्टर, शिकायत रजिस्टर, कार्रवाई रजिस्टर आदि सहित गिरोह चार्ट आदि जैसे गम्भीर अभिलेखों का निरीक्षण किया और सभी लम्बित विवेचनाओं का जायज़ा लेते हुए विवेचनाओं को जल्द निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए।

एएसपी ओपी सिंह ने कंप्यूटर कक्ष का भी बारीकी से निरीक्षण किया और सभी अभिलेखों का मिलान किया और सभी अभिलेखों को समय पर कंप्यूटरीकृत करने के दिशा निर्देश दिए।

एएसपी ओपी सिंह ने चौकी प्रभारी को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में अपराधियों को चिन्हित कर गिरफ्तारी अभियान चलाकर उनको गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए और उन पर सख़्त कानूनी कार्रवाई करने के दिशा निर्देश चौकी प्रभारी को दिए।

एएसपी ओपी सिंह ने हवालात व उसकी साफ़ सफ़ाई, आवासीय बैरकों व उनकी साफ़ सफ़ाई का जायज़ा लिया, एएसपी ओपी सिंह ने भोजनालय का भी जायज़ा लिया,उसमे बनने वाले भोजन की गुणवत्ता का जायज़ा लिया खामी मिलने पर प्रभारी निरीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एएसपी ओपी सिंह ने थाना कोतवाली का भी किया औचक निरीक्षण, कोतवाली में मचा हड़कंप।
एएसपी ओपी सिंह जनपद का रात्रि भ्रमण करते हुए अचानक कैराना कोतवाली भी पहुंचे एएसपी को देर रात्रि कोतवाली में देख समस्त कोतवाली में हड़कंप मच गया।

एएसपी ओपी सिंह ने कार्यालय में सभी दस्तावेजों का जायज़ा लिया, कार्यालय में सभी अभिलेखों बीट बुक, ड्यूटी रजिस्टर, डाक बही, शिकायती रजिस्टर, कार्रवाई रजिस्टर आदि को बारीकी से चेक किया, कोतवाली में आए समस्त शिकायती पत्रों और दर्ज एफआईआर और उन पर कार्रवाई व विवेचनाओं को बारीकी से देखा, खामी मिलने पर नाराज़गी जताते हुए सभी अभिलेखों को पूर्ण करने व लम्बित विवेचनाओं का समय पर निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए। एएसपी ओपी सिंह ने कम्प्यूटर कक्ष व सीसीटीएनएस सिस्टम का भी निरीक्षण किया, एएसपी ने कंप्यूटर कक्ष में सभी अभिलेखों का मिलान किया और खामी मिलने पर कंप्यूटर ऑपरेटर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


एएसपी ओपी सिंह ने प्रभारी निरीक्षक को सभी लम्बित विवेचनाओं का जल्द निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए, एएसपी ने अपराध रजिस्टर का भी बारीकी से निरीक्षण किया, एएसपी ने हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर, गिरोह चार्ट तख्तियां आदि का भी बारीकी निरीक्षण किया।

एएसपी ने प्रभारी निरीक्षक को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि रात्रि पुलिसिंग कार्यशैली को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए रात्रि में क्षेत्र का भ्रमण करते हुए कानून व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। एएसपी ओपी सिंह ने अनेक महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रभारी निरीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एएसपी ओपी सिंह ने रात्रि भ्रमण के दौरान सभी पैट्रोलिंग वाहनों, डॉयल 112 आदि को भी चेक किया।
जनपद के होनहार अपर पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था पर सतर्क रहते हैं दिन रात क्षेत्र का भ्रमण करके कानून व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए रात्रि पुलिसिंग का निरीक्षण करते रहते हैं, मंगलवार रात्रि में भी एएसपी ने डॉयल 112 वाहनों व अन्य पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों को चेक किया, कमांडर व सब कमांडर को ज़रूरी आवश्यक दिशा निर्देश दिए व उनके रिस्पॉन्स टाईम को चेक किया और साथ ही रात्रि में अलर्ट रहकर सावधानी के साथ ड्यूटी निभाने व सूचना मिलने पर समय पर पीड़ितों तक पहुंच कर उनकी सहायता के भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही ड्यूटी में लापरवाह बरतने पर सख़्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

अरशद चौधरी
मुख्य सम्पादक - विजिलेंस मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *