उत्तर प्रदेश सहारनपुर

पांवधोई नदी जागरुकता रैली में मंडलायुक्त डॉ.लाकेश एम, नगरायुक्त व अन्य

अंसारी रोड से गुजरती पांवधोई नदी जागरुकता रैली
पांवधोई को कूड़ा मुक्त और स्वच्छता के निकाली रैली
मंडलायुक्त लोकेश एम ने दुकान दर दुकान जाकर किया लोगों को जागरुक
          सहारनपुर। पांवधोई को कूड़ा मुक्त कर स्वच्छ रखने के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से बुधवार को नगर निगम व पांवधोई बचाव समिति द्वारा आईटीसी के सहयोग से नदी किनारे एक जनजागरुकता रैली निकाली गयी। राकेश सिनेमा के निकट पुलिया से मंडलायुक्त डॉ.लोकेश एम ने रैली का शुभारंभ किया। मंडलायुक्त लोकेश एम ने दुकान दर दुकान जाकर लोगों को जागरुक किया।
          मंडलायुक्त डॉ लोकेश एम के नेतृत्व में राकेश सिनेमा वाली पटरी से रैली शुरु होकर पुल जोगियान व अंसारी रोड होते हुए चतरा पुल पर जाकर सम्पन्न हुयी। रैली को सम्बोधित करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि पांवधोई नदी सहारनपुर की जीवन रेखा है। इसका ऐजिहासिक व आध्यात्मिक महत्व है। हमें इसे गंदगी से मुक्त कराकर अपने प्राचीन स्वरुप में लौटाना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे पांवधोई में कूड़ा कचरा न डाले और इसे स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।
          रैली में सबसे आगे आशा मॉडर्न स्कूल की शिक्षिका शिखा यादव व मनोज शर्मा की अगुवाई में चिल्ड्रन टेªन में स्कूल के बच्चे ‘अब हमने ये ठाना है, पांवधोई को बचाना है’ तथा ‘नदी नहीं संस्कार है, देश का श्रृंगार है’ आदि नारे लगाते चल रहे थे। इसके अलावा आईटीसी सुनहरा कल उमंग व फोर्स के वालंटियर ‘पांवधोई को बचाना होगा, सहारनपुर को जगाना होगा’ आदि के बैनर व पोस्टर लिए हुए थे। इस बीच मंडलायुक्त ने स्थान स्थान पर रुककर नदी का निरीक्षण किया और नगर स्वास्थय अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सड़क और नदी की पटरी के बीच जमा मिट्टी को समतल कराने के भी निर्देश दिए।
          रैली में जैन इण्टर कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स के अलावा अपर नगरायुक्त राजेश यादव, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन, मुख्य अभियंता निर्माण कैलाश सिंह, प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी, लेखाधिकारी राजीव कुशवाह, पार्षद भूरा सिंह प्रजापति तथा पांवधोई समिति की वीना बजाज, डॉ.वीरेन्द्र आजम, शीतल टंडन, आमिर खां एडवोकेट, पंकज बंसल, उद्यमी मुकुन्द मनोहर गोयल, शंकर भूषण गुप्ता, नव जागृति उत्थान सेवा समिति के अर्चित अग्रवाल, मंजू शर्मा, प्रियंका गोयल, अर्चना सिंह, छवि चौहान और आई टी सी मिशन सुनहरा कल के पामिश, उमंग के मयंक अरोड़ा, फोर्स के मौ.अर्श, तबरेज, नरेश,महदुल हसन, तथा मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल सिंह व सफाई निरीक्षक अमित तोमर तथा प्रवर्तन दल की पूरी टीम शामिल रही।
दुकानदारों को दी कूड़ा न डालने की चेतावनी
          सहारनपुर। मंडलायुक्त लोकेश एम ने पांवधोई के किनारे निकाली जा रही जागरुकता रैली के दौरान लोहे के ग्रिल बनाने वाले दुकानदारों व अन्य दुकानदारों को चेतावनी दी कि वे नदी में कूड़ा न डाले और अतिक्रमण न करें। उन्होंने कहा कि यह उनकी अंतिम चेतावनी हैं उन्होंने साथ चल रहे नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह व नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन को निर्देश दिए कि यदि कोई दुकानदार नदी में कूड़ा डालता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और अतिक्रमण करने वालों का सामान जब्त कर लें।
          मंडलायुक्त ने बीज वालों, चाय व पान के खोखे वाले वंेडरों से भी पूछा कि वह कूूड़ा कहां डालते हैं। वेंडरों ने बताया कि दुकान में डस्टबिन रखा है उसमें एकत्रित कर निगम की गाड़ी में कूड़ा डाला जाता है। मंडलायुक्त ने चतरा पुल से सब्जी मंडी व दालमंडी पुल होते हुए वापिस दूसरी पटरी से चतरा पुल तक भ्रमण किया। सब्जी मंडी पुल के निकट एक दुकानदार का सड़क पर काफी आगे तक रखा सामान देखकर नाराजगी जतायी। जब अपर नगरायुक्त ने बताया कि 15 दिन पहले भी उन्होंने इन दुकानदारों को चेतावनी दी थी तो उन्होंने अपर नगरायुक्त को निर्देश दिए कि उक्त दुकान को सील करने के निर्देश दिए कर दिया जाए।
May be an image of 12 people, people standing and road

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *