उत्तर प्रदेश सहारनपुर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक कृषकों को जोडें

 

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय जिला सलाहकार समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की गयी।

सहारनपुर:- जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय जिला सलाहकार समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि विशेष रणनीति बनाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक कृषकों को आच्छादित कराएं। सभी बैंक अपने वार्षिक ऋण योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें। बैंक ऑफ इंण्डिया के खराब प्रदर्शन पर जिलाधिकारी कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपना वार्षिक ऋण योजना का लक्ष्य पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए। एसबीआई द्वारा फसल बीमा योजना में बहुत खराब प्रदर्शन पर जिलाधिकारी ने कडी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर प्रगति नहीं हुई तो आरबीआई सहित शासन को भी अवगत कराया जाएगा। जिन बैंकों में स्वयं सहायता समूह की ऋण संबंधी पत्रावलियां एवं मत्स्य संबंधी केसीसी लंबित है उन्हे कडी चेतावनी दी गयी। जिलाधिकारी ने बैंकों को कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जो बैंकर्स सही काम नहीं कर रहे है उन्हे नोटिस दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले बैंकों के विरूद्ध शासन को पत्र प्रेषित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि छोटे उद्यमियों की लोन संबंधी पत्रावलियों को लंबित न रखा जाए।डॉ0 दिनेश चन्द्र ने आम जनमानस को जीवन ज्योति बीमा योजना एवं जीवन सुरक्षा योजना से जोडने के निर्देश दिए। एलडीएम को निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि समाजिक सुरक्षा वाली योजनाओं को बढावा दिया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, एलडीएम श्री प्रवीण जमुआर, डीडीएम नाबार्ड मनीष कुमार, उप निदेशक कृषि डॉ0 राकेश कुमार, डीपीआरओ श्री आलोक कुमार शर्मा सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण एवं बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *