उत्तर प्रदेश शामली

शहर में जाम से मिलेगी निजात, पालिका ने उठाया कदम

  1. शहर में जाम से मिलेगी निजात, पालिका ने उठाया कदम

कैराना। स्वतंत्रता दिवस व आगामी त्यौहारों से पहले यातायात व्यवस्था बेहतर करने के प्रयास में पालिका ने कदम उठाया है। कस्बे के मुख्य बाजार पर पल-पल जाम लगता है। जिससे प्रतिदिन लोगों को दो-चार होना पड़ता है। कस्बे के बिगड़ते यातायात हालात को सुधारने के लिए एक बार फिर पालिका ने अपना कदम बढ़ाया है। बेतरतीब दुकानों के आगे अतिक्रमण, भारी वाहनों का प्रवेश कस्बे में जाम लगाने के प्रमुख कारण हैं। कस्बे के बढ़ते यातायात को कंट्रोल किया जाएंगा। बता दें कि गुरुवार को पालिका टीम ने जेसीबी की मदद से कस्बे के मुख्य बाजार के बीचो बीच तीन लोहे के पॉल लगाकर भारी वाहनों का बाजार में प्रवेश वर्जित किया है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले भारी वाहन भी अब अपना रास्ता बदल कर चलेंगे।

 

…………………….

 

– अतिक्रमण और अव्यवस्थित पार्किंग बड़ी समस्या

 

कस्बे में जाम लगने के प्रमुख कारणों में दुकानों के बाहर जमा अतिक्रमण और अव्यवस्थित पार्किंग है। कस्बे के मैन बाजार, पुराना बाजार, चौक बाजार, मीना चौक में दुकानदारों ने मार्ग तक अपना सामान जमा रखा है। जिससे वाहन चालकों को मार्ग पर पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती और जाम की स्थिति बनती है। लंबे समय से नगर पालिका द्वारा कस्बे में अतिक्रमण नहीं हटाया है। जिससे लगातार मार्ग सकरे होते जा रहे हैं।

 

…………….

 

– नहीं है पार्किंग व्यवस्था

 

शहर में मुख्य बाजार, चौक बाज़ार, मीना बाजार, आदि स्थानों पर कहीं भी पार्किंग जोन नहीं है। जिससे खरीदारी के लिए आने वाले लोगों को काफी दिक्कत आती है। ऐसे में लोग मार्ग पर कहीं भी वाहन खड़े कर देते हैं और जाम की स्थिति और अधिक बढ़ जाती है।

 

 

……………………

 

– त्योहारों में बढ़ती है समस्या

 

 

आगामी दिनों में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, गणेशोत्सव, मोहर्रम जैसे त्योहार आना है। इन त्योहारों पर सबसे अधिक भीड़ चौक बाजार, मीना चौक, पुराना बाजार पर रहती है। इन त्योहारों के लिए सजने वाली दुकाने और खरीदारों की भीड़ के चलते यातायात दबाव काफी बड़ जाता है। साथ ही कस्बे में निकलने वाले जलसे-जुलूसों के कारण भी कई मार्ग व्यस्त हो जाते हैं और जाम की स्थिति बनती हैं।

 

……………….

 

ये काम भी जरूरी, तभी सुधरेगी यातायात व्यवस्था

 

– शहर में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो

 

– दिन के समय बड़े वाहनों का प्रवेश न हो

 

– दुकानों के बाहर रखा सामान अंदर करवाया जाए

 

– प्रमुख मार्गों का अतिक्रमण दूर हो

 

– प्रमुख स्थलों पर यातायातकर्मी मुस्तैद रहे

 

– त्योहारों के दौरान मुख्य बाजारों को बनाया जाए नो व्हीकल जोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *