मनोरंजन

गर्मियों में बेस्ट हैं भारत की ये रोमांटिक जगहें, आप भी जाएं घूमने

 

 

  • आज हम आपको गर्मियों के मौसम के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

          शादी से पहले हनीमून की प्लानिंग और बुकिंग करना सही होता है और अधिकतर लोग इसके लिए पहले ही प्लान कर लेते हैं। मौसम के हिसाब से हनीमून के लिए जगह सिलेक्ट करना काफी मुश्किल हो सकता है। सर्दियों के लिए तो लोग आसानी से अच्छी जगह की तलाश कर लेते हैं, लेकिन गर्मियों में तेज धूप की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। इसलिए आज हम गर्मियों के मौसम के लिए कुछ परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप इस चिलचिलाती धूप से दूर अपने साथी के साथ सुकून के पल का लुत्फ उठा सकते हैं।

  •           गर्मियों के मौसम में अपने लाइफ पार्टनर के साथ कुछ खास पल बिताने के लिए भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं, तो आइए जानें इन बेहतरीन जगहों के बारे में-

1 मनाली

manali

          हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित मनाली बेहद सुंदर हनीमून डेस्टिनेशन है। यह चारों ओर से फूलों, बगीचों और हरे-भरे पहाड़ों से भरा हुआ है, जो कपल्स को काफी आकर्षित करता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ सोलंग घाटी, कसोल और तीर्थन घाटी और रोहतांग पास आदि कई जगहों का मजा ले सकते हैं। साथ ही शादी के नए जीवन की शुरूआत में आप अपने साथी के साथ कई एक्टिविटीज एंजॉय कर सकते हैं, जैसे- हाइकिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग आदि। वैसे तो यह जगह पूरे साल घूमने के लिए है, लेकिन अगर आप चिलचिलाती धूप से दूर सुकून का मौसम और रोमांटिक पल अपने साथी के साथ बिताना चाहते हैं, तो मनाली घूमने जरूर जाएं।

 

2 आगरा

agra

          आगरा प्रेम का प्रतीक है, क्योंकि यहां ताजमहल जो है। वैसे ताजमहल के अलावा भी यहां कई चीजें देखने लायक और धूमने लायक है। यहां ऐसे कई खूबसूरत रिजॉर्ट हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ ठहर सकते हैं और खिड़कियों से ताज का मजा भी ले सकते हैं। गर्मी के सीजन में यह जगह गर्म तो होता है, लेकिन शाम में अगर अपने साथी के साथ ताजमहल का दीदार किया जाए तो इससे अच्छा कोई और सुखद अनुभव नहीं हो सकता है। आप यहां अपने साथी के साथ खूबसूरत शाम बीता सकते हैं और अपने इस ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

3 गुलमर्ग

gulmarg

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला जम्मू कश्मीर में स्थित गुलमर्ग भारत का सबसे सुंदर हिस्सा है, जो प्रकृति की खूबसूरती से भरा हुआ है। यहां के बर्फीले पहाड़, फूलों से भरी वादियां और शानदार डल झील के नजारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। प्रकृति की सुदंरता का मजा लेने के साथ ही आप यहां अपने साथी के साथ स्कीइंग, डल झील के सैर, गोल्फ, ट्रेकिंग और गोंडोला में केबल कार की सवारी का भी आंनद ले सकते हैं। स्वर्ग जैसी इस जगह को अपने पार्टनर के साथ देखना बेहद रोमांचक होगा। गर्मियों में यह जगह आपको सुकून के साथ काफी यादगार पल भी देगा। आप भी हनीमून पर अपने पार्टनर के साथ यहां धूमने का प्लान बनाएं।

4 ऊटी

ooty

अगर आप हनीमून के लिए शांत और प्राकृतिक नजारों से भरा कोई जगह की तलाश में हैं तो तमिलनाडु में स्थित ऊटी का प्लान जरूर करें। पहाड़ियों से घिरा यह जगह गर्मियों में आपको शानदार एहसास देगा। यहां का मौसम, खूबसूरत वादियां और प्राकृतिक सुंदरता आपको मोहित कर लेंगे। यहां आप अपने साथी के साथ कामराज सागर झील, ऊटी झील और बॉटनिकल गार्डन जैसी खूबसूरत जगहों का दीदार कर सकते हैं। कपल्स के लिए यह जगह बेहतरीन है।

 

5 दार्जिलिंग

darjeeling

          क्वीन ऑफ हील्स के नाम से मशहूर दार्जिलिंग शुरू से ही एक अच्छा रोमांटिक डेस्टिनेशन रहा है। चाय के लिए फेमस यह जगह पूरी तरह हरियाली से घिरा हुआ है। यहां पर आप अपने साथी के साथ बर्फ से ढके सुंदर पहाड़, देवदार के जंगल, चाय के हरे-भरे खेत, झरने आदि का आंनद ले सकते हैं। यहां आप पुराने स्कूल, ब्रिटिश के समय की कई पुरानी इमारतें भी देख सकते हैं। रोमांटिक कपल के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है। आप हनीमून के लिए गर्मी के इस मौसम में अपने साथी के साथ इस जगह पर अच्छे मौसम में एंजॉय कर सकते हैं।

6 औली

auli

उत्तराखंड में स्थित औली कपल्स के लिए बेहद खास और रोमांचक जगह है। यहां आप अपने साथी के साथ प्राकृतिक सुंदरता का आंनद ले सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां आप अपने साथी के साथ रोमांटिक मौसम का मजा ले सकते हैं। गर्मी के मौसम में औली में हनीमून का मतलब है- प्रकृति की सैर, ट्रेकिंग, कैंपिंग और सुंदर दृश्य। अगर आप भी हनीमून के लिए किसी बेहतरीन जगह की तलाश में हैं, तो औली घूमने का प्लान जरूर करें।

7 केरल

kerala

          केरल में बीच के साथ हिल स्टेशन भी हैं, जहां कपल्स भरपूर एंजॉय कर सकते हैं। गर्मियों में हनीमून के लिए केरल एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ मुन्नार की हरी-भरी पहाड़ियां, चाय-कॉफी के बागान के साथ एलेप्पी और कुमाराकॉम के बैकवॉटर्स का भी मजा ले सकते हैं। यहां स्थित कोवलम बीच पर अपने साथी के संग बांहों में बाहें डालकर घूम सकते हैं। यहां प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही कई ऐसी एक्टिविटीज हैं, जिनका लुत्फ आप अपने पार्टनर के साथ उठा सकते हैं।

 

8 नैनीताल

nainital

गर्मियों के मौसम के लिए उत्तराखंड में स्थित पहाड़ों से घिरा नैनीताल एक शानदार हनीमून डेस्टिनेशन है। यह जगह दिल्ली से करीब 340 किलोमीटर दूर है। यहां आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग किसी से भी पहुंच सकते हैं। उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन के नाम से मशहूर यह जगह कपल्स के लिए बेहद रोमांटिक है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ यादगार समय बीता सकते हैं, तो इस बार अपने साथी के साथ यहां घूमने का प्लान जरूर करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *