उत्तराखण्ड देहरादून

उत्तराखंड मौसम: बारिश और बर्फबारी को लेकर आया बड़ा अलर्ट, इन पांच जिलों में बरसेंगे बदरा

 

देहरादून : उत्तराखंड में आखिरकार मौसम करवट लेने को तैयार है। प्रदेश में बादलों की मौजदगी से बारिश और बर्फबारी के आसार लगने लगे हैं। हालांकि यह बारिश कम समय में कुछ ही क्षेत्रों में होने की संभावना है ऐसे में प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में अभी भी शुष्क मौसम का प्रकोप रहेगा।

मौसम विभाग ने प्रदेश में बुधवार को कई इलाकों में बारिश जैसी स्थिति बनने का अनुमान जताया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। पांच जिलों में बारिश व बर्फ़बारी होने की संभावना जताई गई है जिसमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिला शामिल हैं। इन जनपदों के 3000 मीटर व उससे अधिक ऊँचाई वाले स्थानों में बहुत हल्की से हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं राज्य के मैदानी क्षेत्रों के कुछ भागों में रात्रि/सुबह के समय उथले से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है, खासकर उधमसिंह नगर और हरिद्वार में कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा।

बता दें कि देहरादून में कोहरे का प्रकोप कुछ कम हुआ है लेकिन सर्द हवाओं ने कंपकंपी छुड़ा रखी है। उत्तराखंड में पिछले दो महीने से मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन ठिठुरन भरी ठंड ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ाई हुई है। सूखी ठंड के कारण लोग बुखार, जुखाम से पीड़ित हो रहे हैं। 2 महीने में बारिश और बर्फबारी ना के बराबर हुई है। जिसके कारण जनवरी महीने में भी दिन के समय तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। जबकि सुबह और शाम के समय सर्दी का सितम बढ़ता ही जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *