उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

जानें योगी सरकार का प्लान:- 1.8 करोड़ बच्चों के अभिभावकों के खाते में जाएंगे 11-11 सौ रुपये,

          एक ऐसे वक्त में जब उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव होना है, सरकार की तरफ से नए-नए कार्यक्रमों/योजनाओं की शुरुआत किए जाने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में अब राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार 6 नवंबर को बेसिक शिक्षा परिषद (क्लास 1-8 तक) के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजना शुरू करने जा रही है.

इस बारे में यूपी सरकार के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया, ”6 नवंबर का दिन उत्तर प्रदेश के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा. जब प्रदेश की योगी सरकार द्वारा यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ रहे 1 करोड़ 80 लाख छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं- 2 जोड़ी यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्वेटर, बैग आदि – के बदले उनके अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1100 रुपये (प्रति छात्र-छात्रा) ट्रांसफर किए जाएंगे.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा,

  • अब बच्चों के अभिभावक अपने बच्चों के साइज के अनुसार, अपनी पसंद के अनुसार, विभाग द्वारा निर्धारित मानक और व्यवस्था के अनुरूप बच्चों के लिए यूनिफॉर्म आदि समय से खरीद सकेंगे.”
  • ”जो शिकायतें कभी-कभार होती रहती थीं, साइज को लेकर, गुणवत्ता को लेकर या समय से आपूर्ति न होने को लेकर, वो शिकायतें भी अब समाप्त होंगी.

मंत्री ने 5 नवंबर को बताया, ”कल माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कर-कमलों द्वारा हम बेसिक शिक्षा विभाग में छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए डीबीटी की योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *