उत्तर प्रदेश मेरठ

यूपी कैबिनेट गन्ना मूल्य में 20 रुपये कुंतल की बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश:- उत्तर प्रदेश सरकार ने दो साल बाद किसानों को गन्ना मूल्य बढ़ोतरी का उपहार दिया है। गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में तीनों श्रेणियों के गन्ने में 20 रुपये प्रति कुंतल के राज्य परामर्शी मूल्य की बढ़ोतरी की गई है।
चालू पेराई सत्र के लिए गन्ने की अगैती प्रजातियों के पिछले वर्ष के 350 रुपये प्रति कुन्तल के मूल्य को बढ़ाकर 370 रुपये प्रति कुन्तल किया गया है जबकि सामान्य प्रजातियों के लिए पिछले वर्ष के 340 रुपये प्रति कुन्तल के मूल्य को बढ़ाकर 360 रुपये प्रति कुन्तल किया गया है। अनुपयुक्त यानि रिजेक्टेड प्रजातियों के लिए पिछले वर्ष गन्ना मूल्य 335 रुपये प्रति कुन्तल था, जिसे बढ़ा कर 355 रुपये प्रति कुन्तल किया गया है। चालू पेराई सत्र के लिए चीनी मिलों के वाह्य क्रय केन्द्रों से गन्ने का परिवहन मिल गेट तक कराये जाने के मद में होने वाली ढुलाई कटौती की दर 45 पैसे प्रति किमी अधिकतम नौ रुपये प्रति कुन्तल निर्धारित की गई है। पहले यह 42 पैसे प्रति किमी थी, जिसमें तीन पैसे प्रति किमी की वृद्धि की गई है। अभी तक 8 रुपये 35 पैसे प्रति कुंतल की दर से यह ढुलाई भाड़ा रियायत मिल रही थी, जिसमें 65 पैसे की वृद्धि कर चीनी मिलों को राहत दी गई है।
सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए नई नीति मंजूर
योगी सरकार ने अपनी नई सेमी कण्डक्टर नीति को मंजूरी दे दी है। नीति के तहत केंद्र सरकार द्वारा निवेशकों को दी जाने वाली वित्तीय मदद का 50 यूपी सरकार अपनी ओर से देगी। इसके अलावा 200 करोड़ तक निवेश वाली इकाइयों को पांच प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज दर ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।
मिलों को एकमुश्त करना होगा गन्ना मूल्य भुगतान
कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया गया है कि चालू पेराई सत्र के लिए तय राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) के अनुसार देय गन्ना मूल्य का भुगतान चीनी मिलों द्वारा किसानों को एकमुश्त दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *