उत्तर प्रदेश सहारनपुर

इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन फरवरी तक पूरा करें: ग़ज़ल भारद्वाज

 

स्मार्ट सिटी सीईओ ने किया स्मार्ट सिटी की निर्माणाधीन तीन परियोजनाओं का निरीक्षण
सहारनपुर। स्मार्ट सिटी सीईओ/नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने बुधवार की सुबह स्मार्ट सिटी अंतर्गत निर्माणाधीन तीन परियोजनाओं का निरीक्षण किया और गुणवत्ता के साथ कार्य में तेजी लाते हुए फरवरी तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का कार्य पूरा होते ही इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा सहारनपुर पहुंच जायेगा।
स्मार्ट सिटी सीईओ/नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज बुधवार की सुबह मानकमऊ पहुंची और निर्माणाधीन इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का निरीक्षण करते हुए कार्य योजना की जानकारी ली। उन्होंने कार्यदायी संस्था सी एण्ड डी एस के अधिकारियों से मेंटीनेंस शेड, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन व चार्जिंग स्टेशन के सम्बंध में मैप के माध्यम से पूरा विवरण जानने के साथ ही बिजली कनेक्शन, व चार्जर के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने चार्जिंग स्टेशन पर एक समय में बसों की क्षमता के बारे में भी पूछा।
कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों ने नगरायुक्त को बताया कि बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर दिया गया है। चार्जर किस टाइप का लगाया जायेगा, इसकी जानकारी लखनऊ से मिलने के बाद ही उसकी खरीद की जायेगी। उन्होंने बताया कि निर्माणाधीन चार्जिंग स्टेशन 25 बसों की क्षमता का बनाया जा रहा है। परिसर में छह चार्जर लगाये जायेंगे। एक चार्जर से दो बसे चार्ज हो सकेगी। इस प्रकार एक साथ 12 बसे चार्ज की जा सकेंगी और 13 बसे चार्जिंग के लिए प्रतीक्षारत खड़ी रह सकती है। उन्होंने बताया कि एक बस की चार्जिंग में करीब एक घंटे का समय लगेगा। नगरायुक्त ने कार्यदायी संस्था को कार्य में तेजी लाते हुए 15 फरवरी तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए, ताकि जल्द से जल्द उसका लोकार्पण कराते हुए शहर के लोगांें को ई-बस सेवा उपलब्ध करायी जा सके।
इसके अलावा स्मार्ट सिटी सीईओ/नगरायुक्त ने मानकमऊ के नया बांस मौहल्ले में स्मार्ट सिटी के तहत बनायी गयी सड़क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पानी निकासी के लिए नाला निर्माण की भी जानकारी ली। क्षेत्रीय पार्षद समीर ने बताया कि सड़क निर्माण तो पूर्ण हो गया है लेकिन नाला निर्माण न होने से पानी निकासी में अभी परेशानी आ रही है। इस पर नगरायुक्त ने कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को नाला निर्माण कार्य तुरंत शुरु करने के साथ ही उसके ढाल पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए ताकि नाले में कही भी पानी का ठहराव न हो।
बाद में स्मार्ट सिटी सीईओ/नगरायुक्त ने राकेश सिनेमा के निकट पुराने सब्जी मण्डी स्थल पर स्मार्ट सिटी के तहत निर्माणाधीन सौ दुकानों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन मार्किट के चारों ओर सड़क निर्माण के साथ पानी निकासी के लिए नालियों का भी निर्माण किया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्माणाधीन मार्किट में वर्षाकाल में जल भराव न हो इसका ध्यान रखते हुए कार्य में तेजी लाने और फरवरी तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने नदी पटरी से मार्किट की ओर जाने वाले प्रवेश स्थल पर एंट्री गेट के निर्माण का भी सुझाव दिया। नगरायुक्त ने निर्माणाधीन मार्किट के निकट नव निर्मित शौचालय का संचालन कराने और उसके आसपास साफ सफाई कराने के निर्देश भी नगर स्वास्थय अधिकारी को दिए। उन्होंने आसपास के दुकानदारों से भी सुझाव लिए। इस दौरान निगम के मुख्य अभियंता निर्माण बी के सिंह, स्मार्ट सिटी के डीजीएम सिविल दिनेश सिंघल, सहायक अभियंता निर्माण रतन पाण्डेय सहित अनेक अवर अभियंता शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *