उत्तराखण्ड देहरादून

लगभग 02 करोड़ की ठगी करने वाले अपराध से सम्बन्धित अभियुक्त को गैर राज्य राजस्थान में जाकर चिन्हित करके अभियोग का खुलासा

05 अलग-अलग राज्य पुलिस द्वारा उसकी तलाश की जा रही थी
साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून द्वारा यूट्यूब वीडियो को फॉलो, लाईक व सबस्क्राइब करने के टास्क के नाम पर जल्दी पैसे कमाने का लालच देकर अभियोग का खुलासा
अभियुक्तगण द्वारा नामी गिरामी कम्पनियों की फर्जी वैबसाईट बनाकर आम जनता से वट्सएप / ई-मेल / दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर स्वयं को विभिन्न नामी-गिरामी कम्पनियों के एचआर / कर्मचारी प्रतिदिन 3-8 हजार रुपये कमाने का प्रलोभन देकर जॉब ऑफर कर लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाकर व अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ना । तत्पशचात विभिन्न यू ट्यूब वीडियो लाईक एवं सब्स्क्राईब करने के टास्क देते है तथा उसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी से भिन्न-भिन्न लेन देन के माध्यम से धनराशि प्राप्त करते है व धोखाधडी से प्राप्त धनराशि को विभिन्न बैक खातो में प्राप्त कर उक्त धनराशि का प्रयोग करते है । अभियुक्तगणो द्वारा उक्त कार्य हेतु फर्जी सिम, आईडी कार्ड तथा फर्जी खातों का प्रयोग कर अपराध कारित किया जाता है । टेलीग्राम चैनल का संचालन दुबई से किया जा रहा है। आरोपी ने कबूला कि वह लोगों से दोस्ती करता था और फर्जी अकाउंट खोलता था। पी2पी Crypto ट्रेडिंग में विवादित पैसा भी लगाया।
क्यों एक P2P क्रिप्टो ट्रेडिंग के साथ सावधान रहना है?
एक व्यक्ति को नहीं पता कि क्रिप्टो किससे खरीदा गया था और किससे उसने क्रिप्टो को आगे बेचा। अक्सर, अपराधी धोखाधड़ी के पैसे से खरीदे गए क्रिप्टो को उन लोगों को बेचते हैं जो आगे किसी और को बेचते हैं।
प्रकाश में आया अभियुक्तः-
1- नरेन्द्र दुखिया पुत्र राम नारायण दुखिया निवासी ग्राम गिरावण्डी, तहसील खुमसर जिला नागौर राजस्थान – उम्र 24 वर्ष
आपराधिक इतिहास
अभियुक्त द्वारा भारत की विभिन्न राज्यों मैं साइबर धोखाधड़ी की गयी है जिसमें
गुरुग्राम (Haryana)- NCRP 31306230026746
बेंगलुरु (Karnataka)- NCRP 31606230017776
मुंबई (Maharasthra)- NCRP 31906230013879
हैदराबाद (Telangana)- NCRP 33706230020189
साइबराबाद (Telangana)- NCRP 33706230020365
मैं साइबर शिकयतें दर्ज है
पुलिस टीमः-
1- निरीक्षक विकास भारद्वाज (विवेचक)
2- उ0नि0 राजीव सेमवाल (पुलिस टीम)
3- अपर उ0नि0 सुरेश कुमार (पुलिस टीम)
4- कानि0 पवन पुण्डीर (पुलिस टीम)
5- कानि0 शादाब अली (तकनीकी सहयोग)
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड श्री आयुष अग्रवाल द्वारा जनता से अपील की है कि ऑनलाईन जॉब हेतु किसी भी फर्जी वेबसाईट, मोबाईल नम्बर, लिंक आदि का प्रयोग ना करें। किसी भी प्रकार के ऑनलाईन जॉब हेतु आवेदन करने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें । इसके अतिरिक्त गिरफ्तारी के साथ-साथ साईबर पुलिस द्वारा जन जागरुकता हेतु अभियान के अन्तर्गत हैलीसेवा वीडियो साइबर पेज पर प्रेषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *