उत्तर प्रदेश

केसीसी के लिए चल रहा अभियान, सम्मान निधि से वंचित किसान बैंक खाते का कराएं सत्यापन

वाराणसी। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन हुआ। इसमें कृषि विभाग के साथ-साथ सिंचाई, यूपी नेडा, लघु सिंचाई, सहकारिता मस्त्य, उद्यान, नलकूप विद्युत पशुपालन, कृषि विपणन, मण्डी समिति, दुग्ध विकास अधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं जनपद के कृषकों की ओर से सहभागिता की गई। आयोजन में किसानों की समस्याओं का समाधान कराया गया। उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए चल रहे अभियान के बाबत जागरूक किया गया। वहीं किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों को बैंक खाते का सत्यापन करानें की सलाह दी गई।
अधिकारियों ने किसानों को विभागीय योजनाओं के बारे में अवगत कराया। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक नें बताया कि हर घर किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जानें का अभियान चल रहा है। किसान   क्रेडिट कार्ड बनाए जानें हेतु कृषकों द्वारा निम्न दस्तावेज यथा-आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पास बुक की कापी बैंक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा तथा एक लाख साठ हजार तक के लोन हेतु किसी भी प्रकार की भूमि के बंधक की आवश्यकता नहीं है। साथ किसानों से अपेक्षा की गयी कि जिन किसानों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के अन्तर्गत लोन लिया गया है, उसे हर साल जमा करके नवीनीकरण करानें पर व्याज में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा जिन कृषकों को नहीं आया है, वे अपने-अपने बैंक में जाकर अंगूठा लगाकर अपने खाते का सत्यापन करा लें। विद्युत विभाग द्वारा बताया गया कि 8 नम्वबर से 31 दिसम्बर तक ओटीएस लागू हुआ है, जिन किसानों का बिजली बिल जमा हेतु शेष हैं वे पहले आओ ज्यादा छूट पाओं के आधार पर अपना पंजीकरण कराकर लाभ प्राप्त कर सकते है। साथ ही बताया गया कि जिन किसानों के पास ट्यूबेल पर मोटर लगाई है वे उसमें मोटर में कैपसिटर बैक लगाकर 15 प्रतिशत बिजली की बचत कर सकते हैं। ट्यूबेल पर 31 दिसम्बर तक बकाया बिल जमा करने हेतु छूट मिलेगी। इसके अलावा अन्य विभागों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *