उत्तर प्रदेश शामली

एएसपी ओपी सिंह ने थाना भवन का किया औचक निरीक्षण और पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों को भी चेक किया।

एएसपी ओपी सिंह ने थाना भवन का किया औचक निरीक्षण और पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों को भी चेक किया।

शामली। अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने गुरुवार रात्रि में थाना भवन का औचक निरीक्षण किया और पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों को भी चेक किया।

जनपद के तेज़ तर्रार अपर पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था के नायक ओपी सिंह गुरुवार रात्रि अचानक थानाभवन पहुंचे, एएसपी ओपी सिंह को अचानक थाने में देख सभी पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया और सभी अपनी अपनी व्यवस्था संभालते नज़र आए, एएसपी ने अनेक महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर घंटों तक थाने का निरीक्षण किया।


एएसपी ओपी सिंह ने थाना कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का निरीक्षण किया, ओपी सिंह ने ड्यूटी रजिस्टर, बीट बुक, अपराध रजिस्टर कार्रवाई रजिस्टर, डाक बही आदि सहित समस्त महत्त्वपूर्ण अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण किया और सुधारात्मक आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

एएसपी ओपी सिंह ने महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण करते हुए शिकायती रजिस्टर चेक किया और महिलाओं की आई शिकायतों के निस्तारण संबंधित दिशा निर्देश दिए और समय पर शिकायतों के निस्तारण के दिशा निर्देश दिए।

ओपी सिंह ने कंप्यूटर कक्ष व सीसीटीएनएस सिस्टम का बारीकी से निरीक्षण किया और सभी कंप्यूटरीकृत अभिलेखों का मिलान कर निरीक्षण किया और समय पर सभी दस्तावेजों व अभिलेखों को कंप्यूटरीकृत करने के दिशा निर्देश दिए।


एएसपी ने थाने में आए फरियादियों से भी वार्ता की और उनकी समस्याओं को समझा व फरियादियों से वार्तालाप करते हुए उनकी शिकायतों के जल्द निस्तारण का आश्वासन दिया और थाना प्रभारी को जांच कर बेहतर निस्तारण के दिशा निर्देश दिए। ओपी सिंह थाना प्रभारी से सभी लम्बित विवेचनाओं के भी जल्द निस्तारण के आदेश दिए।


ओपी सिंह ने थाना प्रभारी को क्षेत्र में भ्रमण करने और आम नागरिकों से संवाद कर क्षेत्र में अपराध व अपराधियों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए, हिस्ट्री शीटर अपराधियों पर कड़ी नज़र रखने और गिरोह बंद अपराधियों के खिलाफ़ गिरफ्तारी अभियान चलाकर उनको जेल भेजने के भी दिशा निर्देश थाना प्रभारी को दिए।


एएसपी ओपी सिंह ने रात्रि में भ्रमण के दौरान पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों को भी चेक किया।
एएसपी ओपी सिंह कानून व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसी लिए दिन रात सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रयासरत रहते हुए रात्रि में जनपदभर में भ्रमण करते हैं और ड्यूटी प्वाइंट पर जाकर निरीक्षण करते रहते हैं और सभी पुलिस रिस्पॉन्स वाहनों, पैट्रोलिंग वाहनों को चेक करते हैं, एएसपी ओपी सिंह ने गुरुवार रात्रि में भी डायल 112 वाहनों, पैट्रोलिंग वाहनों को चेक किया, इस दौरान उन्होंने पीआरवी और यूपी 112 के सड़क पर घूमने वाले वाहनों की सक्रियता और ड्यूटी करने के तरीके की जांच पड़ताल की, साथ ही साथ मौके पर मिले सभी पुलिसकर्मियों को इस बात की हिदायत दी कि अगर कोई भी अपनी ड्यूटी के दौरान किसी अवैध या अनैतिक कार्य में शामिल पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कमांडर व सब कमांडर को निर्देश दिए कि सूचना आते ही घटनास्थल पर मौके पर पहुंच पीड़ित को सहायता दी जाए, लोगों से मधुर व्यवहार करते हुए उनकी पूरी मदद की जाए ताकि लोगों का कानून पर विश्वास कायम रह सके। एएसपी ने चेतावनी दी कि इस दौरान किसी भी तरह की लापारवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

अरशद चौधरी
मुख्य सम्पादक - विजिलेंस मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *