उत्तर प्रदेश कांधला शामली

झोलाछाप डॉक्टर जमकर काट रहे है चांदी, हर रोग का गारंटी से कर रहे हैं इलाज

झोलाछाप डॉक्टर जमकर काट रहे है चांदी, हर रोग का गारंटी से कर रहे हैं इलाज !

किसी भी रोग से पीड़ित कोई मरीज आ जाये तो उसे ठीक करने की गारंटी लेकर उसका उपचार शुरु कर देते हैं।

सादिक सिद्दीक़ी कांधला

शामली। कांधला कस्बे मे स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी कहें या अधिकारियों की लापरवाही जिससे कस्बे मे झोलाछाप चिकित्सकों की बाढ़ सी आ गयी है।ये झोलाछाप डॉक्टर चांदी काट रहे हैं। इनकी संख्या दर्जनों में न होकर सैकड़ों में हो गयी है। जगह-जगह खुली इनकी दुकानों पर मरीजों का उपचार के नाम पर खून चूसा जा रहा है। प्रतिदिन सैकड़ों मरीजों की जेबों पर डाका डाला जा रहा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग को इन पर कार्रवाई करने की फिलहाल फुर्सत नहीं है, गंगेरू मार्ग हो या बिजली घर मार्ग, कैराना मार्ग घसोली मार्ग, चार खम्बे सहित विभिन्न मार्गो पर सैकड़ों की संख्या में झोलाछाप डॉक्टर मरीजों की जिंदगी से खेल रहे हैं। इनके यहां किसी भी रोग से पीड़ित कोई मरीज आ जाये तो उसे ठीक करने की गारंटी लेकर उसका उपचार शुरु कर देते हैं।

ये तस्वीर गंगेरू मार्ग की है जहा पर झोलाछाप डॉक्टरो नें हद ही कर दि नाबालिक बच्चो से मरीजों के ट्रीटमेंट कराया जा रहा है

झोलाछाप चिकित्सकों के पास चार-पांच डिब्बों में रखी दवाइयों से सभी प्रकार के रोगों का उपचार किया जाता है। मरीज को जरूरत हो या न हो उसे ग्लूकोज के नाम पर ये कथित डाक्टर रंग-बिरंगी बोतल तुरंत लगा देते हैं।और उनका तुक्कामार इलाज कर उनसे सैकड़ों रुपये ऐंठते हैं इनके विरूद्ध आज तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा कोई ठोस कार्यवाही न किये जाने से इनके हौसले बुलंद हैं। इन झोलाछाप चिकित्सकों के चंगुल में ज्यादातर कम पढ़े-लिखे मरीज फंसते हैं। ग्रामीणों की इन झोलाछापों से उपचार कराने की मजबूरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *