अंतरराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ के साथ की द्विपक्षीय बैठक 

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ के साथ की द्विपक्षीय बैठक

पेरिस। 13 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां फ्रांस की यात्रा पर पहुंचने के बाद मेज़बान देश की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बैठक करने के साथ ही सीनेट के अध्यक्ष गेरार्ड लार्चर से मुलाकात की।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार फ्रांस की यात्रा पहुंचने पर पेरिस में सबसे पहले श्री मोदी की फ्रांस की सीनेट के अध्यक्ष गेरार्ड लार्चर के साथ सार्थक बैठक हुई। उन्होंने आपसी हित के कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और कई क्षेत्रों में भारत-फ्रांस सहयोग को गहरा करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस मुलाकात में श्री मोदी ने रेखांकित किया कि कैसे लोकतंत्र, स्वतंत्रता और समानता के साझा मूल्य, साझीदारी के मूलभूत लोकाचार बनाते हैं। चर्चा में भारत की जी20 प्राथमिकताओं, प्रौद्योगिकी के उपयोग में लोकतांत्रिक मूल्यों, दोनों उच्च सदनों के बीच सहयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।
बाद में श्री मोदी ने फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बैठक जिसमें दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच सार्थक बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस साझेदारी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और साथ ही दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की।
श्री मोदी आज देर रात भारतीय समुदाय के एक स्वागत समारोह में शिरकत करेंगे और फिर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निजी रात्रिभोज में शामिल होंगे। कल सुबह वह फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस बास्तील दिवस की परेड में शामिल होंगे।

अरशद चौधरी
मुख्य सम्पादक - विजिलेंस मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *