उत्तर प्रदेश कांधला शामली

स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे पालिका के जिम्मेदार

स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे पालिका के जिम्मेदार

एक तरफ जहां केंद्र एवं प्रदेश सरकार स्वच्छ भारत अभियान का आदेश यहाँ नहीं पहुंचा

सादिक सिद्दीक़ी कांधला

 

कांधला कस्बे के मोहल्ला खेल वार्ड नंबर 18 मे लगे गंदगी के अम्बार पालिका प्रशासन बना मौन वार्ड वासियो का आरोप है की पालिका कर्मचारी खुद कस्बे से कचरा इकठा कर खाली पड़ी भूमि पर डाल रहे है

एक तरफ जहां केंद्र एवं प्रदेश सरकार स्वच्छ भारत अभियान चला शहरों एवं गावों को गंदगी मुक्त करने के लिए करोड़ों पानी की तरह बहा रही है। वहीं कुछ गैर जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण सरकार का स्वच्छता अभियान जमीन पर आने से पहले ही अपना दम तोड़ दे रही है वार्ड 18 मे खाली पड़ी भूमि पर कूडे के लगे अंबार तथा जाम पड़ी नालियों से वार्ड के लोगों को काफी परेशानियों से जूझना पड़ रहा हैं। कूड़ों के जमावड़ों और जाम पड़ी नालियों पर मक्खी, मच्छर आदि जैसे कीटाणुओं ने अपना बसेरा बना लिया है।

कीटाणु उस पर बैठते हैं और वही फिर घरों में जाकर खाने हेतु सामानों पर बैठ उसे दूषित कर रहे हैं। दूषित खाद्य पदाथों को खाने से मोहल्ले के लोग डेंगू, मलेरिया, टाईफाइड आदि जैसी संक्रामक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। जिससे नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है।

वार्ड मे खाली पड़ी भूमि पर कूडे के अंबार तथा नालियों में रुकी पनियों को देखा जा सकता है। नालियों के जाम होने से पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर पसर जाता हैं, जिससे नागरिकों के साथ-साथ राहगीरों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। मोहल्ले के मांगेराम एहसान सीटू बेदो कवरपाल का कहना है कि कूड़ा निस्तारण को लेकर हम लोगों ने कई बार प्रशासन को अवगत कराया, लेकिन नपा प्रशासन की कुंभकरणीय नींद टूटने का नाम नहीं ले रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *