उत्तर प्रदेश कैराना

यमुना में खनन ठेकदार द्वारा खोदे गए गहरे कुण्ड में दो युवक डूबे, एक की मौत

यमुना में खनन ठेकदार द्वारा खोदे गए गहरे कुण्ड में दो युवक डूबे, एक की मौत

यमुना में मंडावर खनन ठेकदार द्वारा खोदे गए गहरे कुण्ड में डूबने से हुई युवक की मौत

कैराना। मंडावर खनन ठेकदार द्वारा वैध पट्टे की आड़ में अवैध खनन कर खोदे गए गहरे कुण्ड में नहाते समय दो युवक डूब गए। मौके पर मौजूद लोगों ने एक युवक को सकुशल बाहर निकल लिया, जबकि दूसरे युवक की डूबने से मौके पर ही मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।

बुधवार को क्षेत्र के गांव मंडावर निवासी चार युवकों के साथ मुजक्किर (18) पुत्र शमशाद उर्फ लल्लू अपने साथी उमर पुत्र असजद निवासी खानपुर,सोहिल पुत्र जाबिर (14)मेहरबान पुत्र मोहम्मद (17)निवासीगण गांव मंडावर आदि के साथ यमुना नदी में नहा रहा था इसी दौरान नहाते समय मुजक्किर व उमर खनन ठेकेदार द्वारा यमुना नदी में अवैध रूप से खोदे गए गहरे कुण्ड में समा गए। साथी युवकों ने उन्हें डूबता देख शोर मचा दिया, जिसके बाद मौके पर मौजूद लोगों ने दोनों युवकों को बचाने के लिए यमुना नदी में छलांग लगा दी। इस दौरान उमर को सकुशल बचा लिया,लेकिन मुजक्किर गहरे कुण्ड में समा गया। जिसका शव घंटों बाद यमुना नदी से बरामद हुआ है।युवक की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।बताया जाता है कि यह हादसा खनन पॉइंट के पास उस स्थान पर हुआ है,जहां से खनन ठेकेदार द्वारा अवैध रूप से खनन कर गहरे कुण्ड खोदे गए हैं।

खनन माफियाओं पर समय रहते नही होती कार्रवाई

तीन वर्षों के लिए आवंटित खनन पॉइंटों पर खनन ठेकेदार द्वारा खुलेआम एनजीटी के नियमों का उल्लंघन कर खनन किया जाता है। अवैध रेत खनन की शिकायत पर प्रशासनिक अधिकारी छापेमारी के लिए पूरे दल बल के साथ मौके पर तो जाते हैं,मगर कार्रवाई सिफर ही रहती है। मौके पर राजस्व विभाग की टीम घंटों पसीना बहाकर बेनतीजा वापस लौट आती है। इस दौरान मौके पर पानी से निकाले गए रेत के अवैध ढेर उन्हें नजर नही आते। भारी भरकम पोर्कलेन मशीनों को यमुना नदी की बहती जलधारा के बीच उतारकर अवैध रेत खनन किया जाता है। साथ ही यमुना की जलधारा को रोक कर दबंगता के बल पर खनन ठेकेदार धडल्ले से खनन करता है। उसके खिलाफ कार्रवाई मात्र औपचारिकता बनकर रह जाती है। प्रशासन द्वारा अवैध रेत खनन के आरोप में ठेकेदार पर भारी भरकम जुर्माने की बात कही जाती है,लेकिन बिना जुर्माना भरे ही आखिर किसके इशारे पर खनन का संचालन शुरू करा दिया जाता है।

एक सप्ताह में चार युवकों की गई जान, जिम्मेदार कौन?

शामली जनपद में एक सप्ताह के अंदर चार मासूमों की यमुना नदी में डूबकर दर्दनाक मौत हो गई,दो युवकों के शव बरामद हो गए हैं,लेकिन चार दिन बीत जाने के बाद भी आजतक दो युवकों के शव बरामद नही हो सके हैं।खान ठेकेदारों की करतूतों के चलते ही चारों मासूमों की जान गई है।
बिडोली यमुना नदी में अपने पिता मेजर सिंह निवासी गांव तरावड़ी के साथ स्नान करने आए दो सगे भाई सागर व सुशांत गहरे कुंड में डूब गए थे तीन दिन बाद सागर का शव यमुना नदी से बरामद हो गया लेकिन सुशांत का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। वहीं चार दिन पहले गांव मवी नई बस्ती निवासी फैजान (12)अपने स्वजनों के साथ यमुना नदी पार करके मिर्च तोड़ने जाते समय यमुना नदी में डूब गया था। गोताखोरों के अथक प्रयास के बाद भी उसका कोई सुराग नहीं लग पाया है। आज दोपहर मंडावर निवासी मुजक्कीर यमुना नदी में नहाते समय गहरे कुण्ड में डूब गया और उसकी मौत हो गई।एक सप्ताह में चार मासूमों की मौतों का जिम्मेदार कौन है?समय रहते अगर प्रशासन अवैध रेत खनन पर अंकुश लगाकर बहती जलधारा के बीच से रेत निकालने वाले खनन ठेकेदारों पर कार्रवाई कर लेता तो इन चारों मासूमों की जान बच सकती थी।

विजिलेंस ब्यूरो
राष्ट्र सेवा को समर्पित हिन्दी पाक्षिक समाचारपत्र
https://vigilancedarpan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *