उत्तर प्रदेश शामली

धड़ल्ले से फल-फूल रहा अवैध मिट्टी खनन का कारोबार

धड़ल्ले से फल-फूल रहा अवैध मिट्टी खनन का कारोबार

यह पूरा खेल खनन विभाग की साठगांठ से चल रहा है..

कांधला कस्बे मे धरने से फल फूल रहा है अवैध मिट्टी खनन का कारोबार

शासन व प्रशासन के लाख प्रयास के बावजूद कस्बे मे अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। खनन माफिया द्वारा धड़ल्ले से अवैध मिट्टी का काला करोबार किया जा रहा है और खनन विभाग को इसकी भनक तक भी नहीं है या यह कहे कि उनकी सरपरस्ती में ही यह खेल खेला जा रहा है। इस अवैध कारोबार से जहां खनन माफिया मालामाल हो रहे हैं, वहीं हर महीने सरकार को करोड़ों के राजस्व की भी हानि हो रही है।

उत्तर प्रदेश में अवैध खनन का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। कानून महज कागजों में दर्ज हैं। जमीनी हकीकत कुछ और ही है। मिट्टी खनन के खेल में लिप्त माफियाओं और दबंगों से लेकर सफेदपोश हस्तियों के हाथ में है। कोई इसका विरोध नहीं कर सकता

खनन अधिकारी व प्रशासन इस धंधे में हिस्सेदार है और खामोशी से धंधा होने दे रहें हैं। छुटभैयों को पकड़-धकड़ कर कभी-कभार औपचारिकता निभा लेते है। अवैध खनन जोर-शोर से चल रहा है। राजनीति के रंगमंच पर कोई भी दूध का धुला नहीं है। कल तक ईमानदारी और स्वच्छ राजनीति का ढिंढोरा पीटने वाले आज खुद ही रात के अंधेरे में अवैध खनन होते और ट्रैक्टरों ट्रॉली के जरिए होने वाली सिलसिलेवार ढुलाई खुलेआम देखी जा सकती है

अवैध खनन में इलाके के माफियाओं और नेताओं का नाम और धन दोनों कमा आ रह हैं। हाईवे पर मिट्टी लेकर दौड़ रहे ट्रैक्टर ट्रॉली मौत का सबब बने हुए हैं। इन ट्रैक्टर ट्रॉली के अंधाधुंध चलने से कही भी हादसे हो जाते हैं। लेकिन जनपद के प्रशासनिक अधिकारी आखिरकार इनके खिलाफ क्यों कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

आखिर ऐसा कौन-सा दबाव है। जो अधिकारी कार्रवाई करने से अंजान बने हुए है। हम जनपद की बात करे तो यहां पिछले कई वर्षों की तुलना में इस बार कई गुना अधिक खनन का कारोबार बढ़ा है जहां धड़ल्ले से स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत के चलते अवैध मिट्टी खनन हो रहा है।

वहीं, इन खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हो रहे हैं कि ये रात भर मिट्टी से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली हाईवे पर दौड़ा रहे हैं। जिनके चलते यहां हादसों का ग्राफ बढ़ रहा है। ये ट्रैक्टर ट्रॉली चालक अंधाधुंध गति से ट्रैक्टर को दौड़ाते हैं। जिनके चलते ट्रैक्टर के आगे आने से हादसे बढ़ रहे हैं।

 

खनन माफियाओं को पुलिस और प्रशासन का कोई डर दिखाई नहीं दे रहा है। खनन माफिया योगी सरकार की जीरो टालरेंस नीति को खुलेआम चुनौती दे रहे है।एक तरफ योगी सरकार अवैध खनन पर सख्त कार्यवाही करने की बात करते है,दूसरी तरफ खुलेआम चल रहा अवैध खनन प्रशासन की मिलीभगत को उजागर कर रहा है।

 

योगी सरकार को खुलेआम चुनौती देकर हाईवे से मिट्टी लदी ट्रैक्टर ट्राली दौडायी जा रही है। लाखों रुपयों की राजस्व चोरी खनन माफियाओं द्वारा की जा रही है। दिन रात चल रहे अवैध खनन कभी भी देखा जा सकता है।.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *