उत्तर प्रदेश शामली

बिना डिग्री इलाज कर रहे है झोलाछाप डॉक्टर मरीजों की जान से कर रहे खिलावाड 

बिना डिग्री इलाज कर रहे है झोलाछाप डॉक्टर मरीजों की जान से कर रहे खिलावाड

 

 

कस्बे में झोलाछाप डॉक्टर धड़ल्ले से ‘दुकान चला रहे हैं। इन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में क्लीनिक खोल रखा है। इनका न तो पंजीयन है और न जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के पास इनकी क्लीनिक का रेकॉर्ड है।

 

 

कांधला कस्बा सहित ग्रामीण अंचलों में अपने दवाखाने संचालित कर रहे झोलाछाप डॉक्टर सस्ते इलाज के नाम पर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। न तो इनके पास इलाज करने की पात्रता है और न ही ज्ञान। बावजूद इसके ऐसे डाॅक्टर लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर मनमर्जी से दवाएं दे रहे हैं। कई बार मरीजों को परेशानियां भी हुई, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते झोलाछाप डाॅक्टरों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी।

दरअसल कांधला कस्बे के मोहल्ला रायेजादगान स्थित डंगडूंगरा मे एक ऐसा डॉक्टर जिसको दवाई का भी नहीं मालूम बुखार की भी दवाई इंटरनेट पर देख कर दी जाती है किया ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों पर विभाग कार्यवाही करेगा इलाज करने के लिए चिकित्सक के पास एमबीबीएस, एमडी की डिग्री होना चाहिए। इसके साथ ही निजी क्लिनिक संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंजीयन कराना अनिवार्य है। लेकिन क्षेत्र में ऐसा देखने को मिलता है कि बिना डिग्रीधारी डाक्टरों द्वारा लोगों का इलाज खुलेआम किया जा रहा है। ना तो इनकी जांच होती और ना ही इनके क्लीनिक और दवाखानों पर अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *