International

चीन ने एक बार फिर कोरोना को लेकर खतरे की घंटी बजाई है। भारत में भी टेंशन

 

स्टार  यूनिवर्स  मिडिया  न्यूज  एजेंसी

विजीलेंस दर्पण समाचारपत्र संवाददाता 

चीन ने एक बार फिर कोरोना को लेकर खतरे की घंटी बजाई है. वहां रोजाना कोरोनावायरस के केसों में बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को 1006 नए केस मिले. इससे पहले गुरुवार को 997 मामले सामने आए थे.

चीन में कोरोना से हालात खराब हैं और इससे पड़ोसी देशों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं. नया सब-वैरिएंट फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी चपेट में ले सकता है.

चीन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 21 अक्टूबर को कोरोना के 1,006 नए मामले मिले. इनमें से 215 में संक्रमण के साफ लक्षण थे. जबकि 791 मरीज एसिम्प्टमैटिक हैं. यानी इन्‍फेक्‍शन है, मगर कोई लक्षण नहीं दिखे. एक दिन पहले चीन में 997 नए केस मिले थे. इनमें 214 मरीजों में लक्षण थे और 783 एसिम्प्टमैटिक हैं. चीन में एसिम्प्टमैटिक मरीजों का अलग आंकड़ा रखा जाता है.

शंघाई में दो दिन से नहीं मिले लक्षण वाले मरीज

हालांकि, राहत की बात यह रही कि पिछले दिन की तरह कोई नई मौत नहीं हुई. कोरोना से अब तक 5,226 की मौत हो गई और चीन ने लक्षण वाले 257,115 मामलों की पुष्टि की है. वहीं, चीन की राजधानी बीजिंग की बात करें तो यहां गुरुवार को 15 संक्रमित और 2 एसिम्प्टमैटिक केस मिले थे. शुक्रवार को 18 संक्रमित और एक एसिम्प्टमैटिक केस पाए गए. स्थानीय हेल्थ अथॉरिटी ने बताया कि शंघाई में राहत की खबर रही. यहां गुरुवार को संक्रमित मरीज नहीं मिला. लेकिन, एसिम्प्टमैटिक 13 केस पाए. शुक्रवार को 16 एसिम्प्टमैटिक केस पाए गए. शेनझेन में एक दिन पहले 14 संक्रमित मरीज मिले थे. जबकि शुक्रवार को 10 नए मामले आए.

भारत में कोरोना के केसों ने पकड़ी गति

बता दें कि त्योहारों से पहले भारत में कोरोना वायरस के मामलों ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है. कोविड के बढ़ रहे मामलों को थामने के लिए महाराष्ट्र, केरल जैसे राज्यों ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है. देश की राजधानी दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों के अंदर कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिला है.

नया वैरिएंट तेजी से फैल रहा है

कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब-वैरिएंट की भी इंडिया में पहचान हो चुकी है. ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट का नाम BA.5.1.7 है. एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि यह नया वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है और अगर लापरवाही बरती गई तो कोविड संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

चीन में नए वैरिएंट से बढ़े कोरोना केस

भारत में BF.7 सब-वैरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया. चीन में कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यही वैरिएंट है. चीन में कोविड -19 मामलों में आई तेजी का कारण BF.7 और BA.5.1.7 वैरिएंट ही बताया गया था. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी इस नए वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं.

भारत में बीते 24 घंटे में 2112 नए केस मिले

भारत में कोरोना के केस सावधानी बरतने की तरफ इशारा कर रहे हैं. यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,112 नए केस मिले और 3,102 मरीज ठीक हुए. कुल 24,043 एक्टिस केस हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट 1.01% है. एक दिन पहले देश में बीते 24 घंटे में 2,119 नए केस मिले थे और 2,582 मरीज ठीक हुए थे. कल तक पॉजिटिविटी रेट 1.13% था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *