उत्तर प्रदेश कैराना शामली

मुलायम सिंह यादव: शामली में कैराना के हसन परिवार से अटूट लगाव रखते थे नेताजी, जुड़ीं हैं कई यादें

स्टार यूनिवर्स मिडिया न्यूज एजेंसी 

विजीलेंस दर्पण समाचारपत्र संवाददाता  

मुलायम सिंह यादव की मृत्यु : मुलायम सिंह यादव का शामली के कैराना में मुनव्वर हसन परिवार के साथ खास लगाव था। उनके आशीर्वाद के चलते मुनव्वर हसन को कम उम्र में चारों सदन में जाने का मौका मिला था।

शामली, जागरण संवाददाता। Mulayam Singh Yadav समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का शामली जिले के कैराना की राजनीति में अपना मुकाम स्थापित करने वाले हसन परिवार से अटूट लगवा जुड़ा था। सन 1995 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने एक माह में तीन बार कैराना में पहुँचकर अपने चहेते नेता मरहूम मुनव्वर हसन को मजबूती प्रदान की थी।

नेताजी रहे मार्गदर्शक

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के अटूट स्नहे व आशीर्वाद के चलते मुनव्वर हसन को कम उम्र में चारों सदन में भेजने का मार्गदर्शक भी नेता जी रहे। उनके देहांत से कैराना वासियों में गहरा शोक व्याप्त है। सोमवार की सुबह पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने लंबी बीमारी के चलते गुरुग्राम में स्थित मेदांता अस्पताल में उपचार के दौरान अंतिम सांस ली। पश्चिम उत्तर प्रदेश की राजनीति में मशहूर कैराना नगरी से पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह का अटूट स्नेह रहा जिस कारण यहां के लोगों को उनके दिवंगत होने की सूचना मिलने पर गमजदा है।मुनव्वर हसन से स्नेह करते थे नेता जी

कैराना के मोहल्ला आलदरमियान निवासी सांसद अख़्तर हसन के पुत्र मुनव्वर हसन लोकदल पार्टी से विधायक थे। 1993 में कैराना पानीपत मार्ग पर कार्यक्रम में पहुँचकर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह ने सपा की सदस्यता दिलाई थी। जिसके बाद मुनव्वर हसन को विधानपरिषद, लोकसभा व राज्यसभा भेज कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब हासिल कराया था। जिसके बाद मुनव्वर हसन 10 दिसंबर 2008 में पलवल फरीदाबाद एक सड़क हादसे में दिवंगत हो गए थे।

 

 

वर्ष 2001 में राज्यसभा सांसद मुनव्वर के घर पहुंचे थे

कैराना विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी राजेश्वर बंसल की शामली में स्थित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने के बाद तत्कालीन राज्यसभा सांसद मुनव्वर हसन के आवास पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने भोजन ग्रहण कर कार्यकताओं से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन किया था।

 

वर्ष 2007 में चुनावी जनसभा को किया था संबोधित

सपा मुखिया के करीबी नेता मुनव्वर हसन ने वर्ष 2007 में राट्रीय लोकदल का दामन संभाल लिया था। जिसके बाद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पप्पू मलिक के लिए डिग्री कालेज में जनसभा को सम्बोधित करने पहुँचे थे पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव। 2014 के लोकसभा चुनाव में कैराना लोकसभा प्रत्याशी चौधरी नाहिद हसन की जनसभा कैराना नगर में स्थित छड़ियान मैदान में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने पहुँचे थे सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *