अंतरराष्ट्रीय

यहां बेटा अपनी मां और बहन को भी बना लेता है पत्नि

स्टार यूनिवर्स मिडिया न्यूज एजेंसी

विजीलेंस दर्पण समाचारपत्र संवाददाता

दुनिया में कई जनजातियां निवास करती है।और आज भी कई जनजातियां ऐसी हैं, जो बाहरी दुनिया से कटी हुई हैं और उनके रीति-रिवाज भी काफी अजीब हैं. ऐसी ही एक जनजाति है इंडोनेशिया के गोरोन्तालो प्रांत के घने जंगलों में रहने वाली पोलाही जनजाति.

 

 

यह जनजाति इतनी खास है कि इसके बारे में जानने के लिए रिसर्च की जा रही है. पोलाही जनजाति के बारे में लोगों को काफी कम पता है. इसकी वजह ये है कि ये जनजाति आज भी बाहरी दुनिया से कटी हुई है और ना ही इसके बारे में बहुत कुछ लिखा-पढ़ा गया है. तो आइए जानते हैं कि कौन हैं पोलाही-

 

इंडोनेशिया के गोरोन्तालो प्रांत के जंगलों में एक जनजाति निवास करती है, जिसे पोलाही कहा जाता है. यह जनजाति बेहद प्राचीन मानी जाती है. जहां कई जनजातियां अब आम दुनिया से घुलने मिलने लगी हैं, वहीं पोलाही जनजाति अभी भी सामाजिक जीवन से कोसों दूर है. पोलाही जनजाति में भाई-बहन, पिता-बेटी, यहां तक कि मां बेटे के बीच भी शारीरिक संबंध बनते हैं. मतलब ये लोग रक्त संबंधियों के साथ भी शादी या शारीरिक संबंध बना सकते हैं.

 

पोलाही जनजाति घुमंतू होती है लेकिन यह एक जंगल से दूसरे जंगल में ही जाती है. इस जनजाति के कई लोग कपड़े भी नहीं पहनते हैं.ये बस पत्तों की लंगोट पहनते हैं और महिलाएं भी इसी का इस्तेमाल करती हैं. महिलाएं अर्द्धनग्न अवस्था में रहती हैं. इस जनजाति की सही संख्या का पता नहीं है और यह आज भी दुनिया के लिए रहस्य है. ऐसा माना जाता है कि यह जनजाति सिमट रही है, इसकी वजह ये है कि इस जनजाति के कई लोगों ने सामान्य लोगों के साथ शादी की है, जिससे इनकी पहचान मिट रही है.

 

पोलाही जनजाति का कोई धर्म नहीं है और यह पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर है. यह जंगल में झोपड़ी बनाकर रहते हैं. ये खाने के लिए पेड़ पौधों और जंगली जानवरों पर निर्भर करते हैं.ये लोग पेड़ पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. यही वजह है कि पोलाही जनजाति को गोरोन्तालो जंगलों का रक्षक भी कहा जाता है.

 

कहते हैं कि जब डच शासन ने इंडोनेशिया पर हमला किया तो पोलाही जनजाति डच औपनिवेश का हिस्सा नहीं बनना चाहती थी. जिसके चलते यहां के लोग जंगलों में भाग गए. समय के साथ इन जनजाति ने इस लाइफस्टाइल को अपना लिया और अपने आप को बाहरी दुनिया से पूरी तरह से काट लिया. पोलाही का शाब्दिक अर्थ भी भगोड़ा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *