उत्तर प्रदेश शामली

बारिश ने खोली पालिका कै सिस्टम की पोल, हर ओर जलभराव

बारिश ने खोली पालिका कै सिस्टम की पोल, हर ओर जलभराव

संवादाता सादिक सिद्दीक़ी

कांधला कई दिनों से सूरज की तपिश झेल रहे लोगों के चेहरे पर राहत नजर आ रही है। दोपहर में चली ठंडी हवा के साथ बदरा झमाझम बरसे। ठंडी हवा के झोंकों ने मौसम को खुशनुमा बना दिया। बच्चों ने घरों की छतों पर निकलकर बारिश में नहाकर आनंद लिया।

पिछले कई दिन से तपिश और लू के थपेड़ों ने सबको बेहाल कर रखा था। वही तेज धूप के कारण कामकाजी लोगों का कार्य भी प्रभावित हो रहा था।वही ठंडी हवा के साथ ही झमाझम बारिश से लोगों को राहत मिली।

शहर में कई जगह हुआ जलभराव

दो दिन से हुई बारिश के बाद कांधला नगरपालिका कै सिस्टम को साफ तरीके से देखा जा सकता है। शहर के मुख्य चौराहों पर भी जलभराव रहा। आने-जाने वाले लोगों को निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कस्बे कै रेलवे मार्ग खेल मोहल्ला मोहल्ला मौलानान कैराना मार्ग हो या बिजली घर मार्ग पालिका मार्ग और तो और पालिका प्रांगण मे भी हुवा जलभराव वहीं कई मोहल्ले तो ऐसे है जहा बारिश कहर बनकर बरसी है पूरे मुहल्ले में जलभराव हो गया है। लोगों के घरों में पानी भर गया है। पूरा घर चारपाई पर बैठा पानी के निकलने की आस देख रहा है।

पहली बरसात में गली-मुहल्ले हुए जलमग्न

बरसात ने नगरपालिका के दावों की भी पोल खोल दी। आलम यह है कि बरसाती पानी से न सिर्फ कस्बे की गली-मुहल्ले जलमग्न हो गए, बल्कि रेलवे मार्ग में स्थित दुकानों के अंदर भी जलभराव हो गया। वैसे तो कस्बे भर में नाले-नालियों में हमेशा दूषित पानी खड़ा रहना आम बात है। बारिश ने दुकानदारों व राहगीरों की मुश्किलें और बढ़ा दी।पानी निकास की व्यवस्था ठीक न होने के कारण बरसाती पानी ने कस्बे की अधिकांश सड़कों की स्थिति तालाब जैसी हो गई और दुकानों के अंदर बरसाती पानी घुस गया।दुकानदार बाल्टियों आदि की सहायता से बरसाती पानी दुकानों से बाहर निकालते नजर आए। रातभर रुक रुक कर हुई बारिश से तापमान में गिरावट जरूर आई। लोगों को गर्मी से निजात तो मिली है लेकिन कस्बे में हर जगह जल भराव ने लोगों के लिए कई तरह की समस्याएं भी पैदा कर दी। कस्बे के लोगों व व्यापारियों में पानी निकास की समुचित व्यवस्था न होने को लेकर काफी रोष है। लोगों का आरोप है कि हर साल बरसात से पहले नगरपालिका प्रशासन नाले-नालियों की सफाई पर लाखों का सरकारी बजट खर्च करता है। लेकिन जरा सी बरसात आने पर ही गलियों सड़कों में पानी का भराव हो जाता है। गलियों में मौजूद गंदे पानी से भरे नालों की सफाई नहीं होने से नाले पूरी तरह चोक पड़े हैं। इस वजह से ही पानी की निकासी नहीं हो पा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *