उत्तर प्रदेश सहारनपुर

सांसद हाजी फजलुर्रहमान की अध्यक्षता में दिशा की बैठक सम्पन्न

बीमारियों के नियंत्रण के लिए बेहतर साफ-सफाई आवश्यक पेयजल संबंधी परियोजनाओं में तेजी लाई जाए।

सहारनपुर न्यूज :- सांसद हाजी फजलुर्रहमान की अध्यक्षता में आज विकासभवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक आहूत की गयी। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, अटल मिशन फोर रैजुवेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफोरमेशन, स्मार्ट सिटी मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, डिजिटल इण्डिया लैण्ड रिकार्ड मार्डनाईजेशन प्रोग्राम, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की गयी, सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के संदर्भ में संबंधित अधिकारी को लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही श्रेणीवार भी सूची तैयार कर उपलब्ध करायी जाए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सफाई कर्मचारियों के उपस्थित न होने पर उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को औचक निरीक्षण कर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए, जिससे मलेरिया और डेंगू के प्रकोप से ग्रामीणों को बचाया जा सकें। उन्होंने कहा कि बीमारियों के प्रति स्वास्थ्य विभाग को सजग रहने की जरूरत है। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयल योजना के तहत उन्होने कहा कि जो पाईपलाइन टूटी हुयी है उन्हे यथाशीघ्र ठीक करवाने के निर्देश दिए ताकि पानी बर्बाद न हो और जनपदवासियों को शुद्ध पानी मिल सके।

विद्युत संबंधी समस्याओं के संदर्भ में उन्होने कहा कि विद्युत की समस्याओं से निरंतर जनप्रतिनिधियों को शिकायत मिलती रहती है इसलिए यदि जहां पर ट्रांसफार्मर खुले में रखे है उनकी बैरीकेटिंग करायी जाए। जो ग्राम निगम क्षेत्र में आ गये है उनको शहरी क्षेत्र की विद्युत लाईन से जोडते हुए अन्य शहरी योजनाओं से आच्छादित किया जाए। इस संबंध में आने वाली समस्याओं के निदान के लिए नगर निगम एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग से संबंधित बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए उन्होने निर्देश दिए कि जनपद में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट सुचारू रूप चालू अवस्था में रहने चाहिए एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय में किसी मशीन अथवा अन्य कोई आवश्यकता हो तो जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। उज्ज्वला योजना की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि इस संबंध में अवगत कराया जाए कि कितने पात्र लाभार्थी जनपद में इसका लाभ नियमित रूप से ले रहें है। इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड के संबंध में कहा कि पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। माननीय सांसद ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जर्जर एंव लटकी हुई विद्युत तारों को विद्युत विभाग तुरन्त सही कराए। उन्होने कहा कि शहर में सीवर लाईन बिछाने में जो सड़के टूट गई है उन्हे ठीक कराया जाए।

उन्होने विजय सिनेमा के पास लाईब्रेरी का मुख्य द्वार छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से बन्द रखने का उचित ठहराया। बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में जनपद की बेहतर प्रगति होने की सराहना की। उन्होने कहा कि पेंशन संबंधी पत्रावलियों को समय सीमा के अंदर निस्तारित कर संबंधित को योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि जनहित के कार्यों में देरी और लापरवाही न बरती जाए।

उन्होने कहा कि अपात्रों को चिन्हित करते हुए उनके राशन कार्ड निरस्त किए जाए। जिससे पात्रों को योजना का लाभ मिल सके। विकास कार्यों में पूरी पारदर्शिता से कार्य करें साथ ही सभी जनप्रतिनधियों को सरकारी कार्यों की समय से जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

बेहट विधायक उमर अली खान ने सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं की समीक्षा के संबंध में जनपद एवं बेहट विधानसभा में विद्युत, निर्माण कार्यों से संबंधित, सामाजिक योजनाएं, पेयजल योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए आने वाली समस्याओं का यथाशीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।
सदस्य विधान परिषद श्री शाहनवाज खान ने कहा कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को आवश्यक रूप से दिलवाया जाए। उन्होने कहा कि योजनाओं में किसी भी प्रकार का भेदभाव न किया जाए।

इस समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या से महोदय को अवगत कराया साथ ही आश्वस्त किया कि महोदय द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा।

बैठक में विद्युत, स्वास्थ्य, समाज कल्याण एवं सामाजिक योजनाओं से संबंधी विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण सहित ब्लाक प्रमुख तथा अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *