उत्तर प्रदेश

इस बार कब और कैसे होंगे निकाय चुनाव, पूरी रिपोर्ट

लखनऊ. उत्तरपदेश के स्थानीय चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है. नगर निकायों के क्षेत्र का परिसीमन तेजी से हो रहा है, वहीं सीटों के आरक्षण पर भी मंथन का जारी है, इस साल के आखिरी में यूपी में 22 नवंबर 2022 से 3 चरण में निकाय चुनाव कराए जाएंगे।
1 दिसंबर को चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। शहरी क्षेत्र के निकाय चुनाव को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है, लोगों का मानना है कि इसका असर लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। ऐसे में सत्ताधारी भाजपा से लेकर विपक्षी दल सपा और बसपा ने भी अपनी अपनी तैयारीयां तेज कर दी है।

निकाय चुनाव के मतदान समय सुबह 7:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। यूपी के राज्य में निर्वाचन आयुक्त SK अग्रवाल ने निकाय चुनाव के मतदान की तिथि घोषित की, उन्होने बताया कि इस बार भी मतदान EVM से ही होगा। पहले चरण का मतदान 22 नवंबर से दूसरे चरण का 26 नवंबर से तीसरे चरण का 29 नवंबर को होगा। पहले चरण के मतदान में 5 नगर निगम व 71 पालिका शामिल है।

दूसरे चरण का मतदान 26 नवबर को होगा, जिसमें 51 नगर निगन व नगर पालिका तथा 131 नगर पंचायत शामिल है। पहले चरण में 24 जिलों में मतदान होगा। दूसरे चरण में 25 जिलों में मतदान होगा, तीसरे व अंतिम चरण में 26 जिलों में मतदान होगा। इसके अलावा अगवाल ने बताया कि 16 नगर निगम व 198 नगर पालिका के साथ ही 438 नगर पंचायत में मतदान होगा।

इसके लिए राज्य में 11389 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। नगर पालिका व नगर पंचायत में बैलेट पेपर से चुनाव होंगे। मतगणना 1 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी। राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग को चुनाव कार्यक्रम भेज दिया है। चुनाव आयोग ने इसी के आधार पर अधिसुचना जारी की, इस बार 653 निकायों में 12007 वार्डो में चुनाव होगा, मेयर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 199 तथा नगर पंचायत की 492 सीटों पर मतदान होगा।

10 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी, नगर निगम के चुनाव EVM से जबकि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से होगें, बैलेट पेपर प्रत्याशी की फोटो भी होगी, राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति लेनी होगी। उन्होने कहा कि इस बार निकाय चुनाव राज्य सरकार के संसाधन से होंगे। हम बाहर से फोर्स नही लेंगे, 1 दिसंबर तक सभी जिलाधिकारी SP व SSP जिला छोड़कर कही नही जायेंगे, उनकी सारी छुट्टी कैंसिल कर दी गई है।

अरशद चौधरी
मुख्य सम्पादक - विजिलेंस मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *