National दिल्ली एनसीआर

दिल्ली NCR मैं दूसरे दिन बारिश से मौसम हुआ सुहाना अभी यहां बरस सकते हैं बादल

लंबे समय से गर्मी से परेशान और बारिश की उम्मीद लगाए दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए शुक्रवार की सुबह अच्छी रही. आज सुबह दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश से मौसम सुहाना हो गया।

बारिश के बाद तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. इससे पहले आज क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (RWFC) नई दिल्ली ने दिल्ली और एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों में गरज और हल्की तीव्रता के साथ बारिश की भविष्यवाणी की. यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्ली-एनसीआर में दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई है. इससे पहले गुरुवार को भी दिल्ली और नोएडा के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी.

RWFC ने एक ट्वीट में कहा, अगले 2 घंटे पूरी दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में गरज और मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होगी.

यहां बारिश की संभावना
अन्य क्षेत्रों में जहां अगले 2 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी, उनमें यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, असंध, सफीदों, जींद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल शामिल हैं.

इसके अलावा झज्जर, फारुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत दौराला, बागपत, मेरठ, खेकरा, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाटी, सियाना, संभल, बिलारी, सिकंदराबाद, चंदौसी, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, शिकारपुर, खुर्जा, पहाड़ु नरौरा, गभाना, सहसवां, जट्टारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़, नंदगांव, इगलास, सिकंदर राव, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, सादाबाद (यूपी) भिवारी, तिजारा (राजस्थान) में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश
इससे पहले बुधवार और गुरुवार की मध्यरात्रि को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे जलभराव हो गया. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने 16 जून से शुरू होने वाले अगले पांच दिनों के लिए दिल्ली में गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज/बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

इन पांच राज्यों के लिए अच्छी खबर
बता दें कि पिछले महीने के आखिर में मॉनसून ने केरल में दस्तक दी थी. इसके बाद से अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है. दक्षिण के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है. IMD के अनुसार, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, केरल, माहे, कर्नाटक के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी. इसके अलावा, 15-17 जून तक तेलंगाना में, 15 से 18 जून के बीच तमिलनाडु में, 16 से 19 जून के बीच कर्नाटक में और गोवा में 18 व 19 जून के दौरान बारिश होने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *