International

Sri Lanka Crisis: पीएम विक्रमसिंघे ने कहा, “हमने 2022 के लिए प्रस्तावित विकास बजट के लिए एक नया वैकल्पिक बजट पेश करने की योजना बनाई है. इसे रियायती बजट के रूप में पेश करने का इरादा है.”

Sri Lanka Crisis: पीएम विक्रमसिंघे ने कहा, “हमने 2022 के लिए प्रस्तावित विकास बजट के लिए एक नया वैकल्पिक बजट पेश करने की योजना बनाई है. इसे रियायती बजट के रूप में पेश करने का इरादा है.” 

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने देश की ठप हो चुकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए सोमवार को कई अहम घोषणाएं की हैं.

इनमें वैकल्पिक बजट पेश करने से लेकर श्रीलंकाई एयरलाइंस की घोषणा शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सिर्फ एक दिन का पेट्रोल स्टॉक में है और बिजली कटौती 15 घंटे तक हो सकती है.

पीएम विक्रमसिंघे ने कहा, “हमने 2022 के लिए प्रस्तावित विकास बजट के लिए एक नया वैकल्पिक बजट पेश करने की योजना बनाई है. इसे रियायती बजट के रूप में पेश करने का इरादा है.”

श्रीलंकाई एयरलाइंस का निजिकरण
प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं श्रीलंकाई एयरलाइंस के निजीकरण करने का प्रस्ताव करता हूं, जो व्यापक नुकसान उठा रही है. अकेले 2020-2021 के लिए नुकसान एसएलआर 45 बिलियन है. 31 मार्च 2021 तक कुल घाटा 372 अरब था. भले ही हम श्रीलंकाई एयरलाइंस का निजीकरण करें, यह एक नुकसान है जिसे हमें सहन करना होगा.”

 श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहद अनिश्चित 
पीएम विक्रमसिंघे ने कहा, “इस समय श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहद अनिश्चित है. हालांकि पूर्व सरकार के बजट में एसएलआर 2.3 ट्रिलियन के राजस्व का अनुमान लगाया गया था, लेकिन एसएलआर 1.6 ट्रिलियन इस वर्ष के राजस्व का यथार्थवादी अनुमान है.”

 एक दिन के लिए पेट्रोल का स्टॉक बचा है 
श्रीलंका के पीएम ने कहा, “हम कई गंभीर चिंताओं का सामना कर रहे हैं. कतारों को आसान बनाने के लिए, हमें अगले कुछ दिनों में लगभग 75 मिलियन अमरीकी डॉलर प्राप्त करने होंगे. फिलहाल हमारे पास सिर्फ एक दिन के लिए पेट्रोल का स्टॉक है. कल आए डीजल शिपमेंट के कारण डीजल की कमी कुछ हद तक दूर हो जाएगी.”

 बिजली कटौती दिन में 15 घंटे तक बढ़ जाएगी 
पीएम विक्रमसिंघे ने कहा, “एक चौथाई बिजली तेल से पैदा होती है. इसलिए, एक संभावना है कि दैनिक बिजली कटौती दिन में 15 घंटे तक बढ़ जाएगी. हालांकि, हमने इस संकट को टालने के लिए पहले ही पैसा प्राप्त कर लिया है. उपभोक्ताओं को गैस उपलब्ध कराने के लिए हमें तुरंत 20 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त करने होंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *