उत्तर प्रदेश सहारनपुर

कार्यदायी संस्थाओं को चेतावनी देते पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा व सीईओ ज्ञानेंद्र सिंह

************************************************************
           सहारनपुर। स्मार्ट सिटी सहारनपुर की सिटी लेविल एडवाईजरी फोरम की मीटिंग में स्मार्ट सिटी के सीईओ/नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत नौ पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य कर रही कार्यदायी संस्था आर एन एंटरप्राइजेज के खिलाफ कार्य धीमी गति से करने और गुणवत्ता परक न करने पर एफआईआर दर्ज करायी गयी है। उधर विधायक देवेन्द्र निम ने स्मार्ट रोड बना रही आरसीसी कंपनी को हर बार मीटिंग में बहाने बाजी करने पर जमकर लताड़ पिलाते हुए कहा कि हम मूर्ख नहीं है कि अपना कीमती समय निकाल कर यहां बैठे है। पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा ने कहा कि कार्यदायी एजेंसियों से समयबद्धता के साथ कार्य कराया जाए और यदि कोई एजेंसी समय से कार्य पूरा नहीं करती है तो उसके खिलाफ एफआईआर करायी जाए और पेनॉल्टी लगायी जाए।
          सर्किट हाउस में स्मार्ट सिटी के सीईओ व नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शुरु हुयी स्मार्ट सिटी एडवाईजरी फोरम की बैठक में स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं विशेष कर सीवर व सड़क निर्माण से जुड़ी कार्यदायी संस्थाओं को फोरम सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों से आलोचना का सामना करना पड़। सीईओ ज्ञानेंद्र सिंह ने स्मार्ट रोड का कार्य कर रही आरसीसी कंपनी के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जिस कार्य की अनुमति अभी लखनऊ से नहीं आयी है उसे छोड़कर बाकि कार्य तुरंत पूरा करें। उन्होंने चेतावनी दी कि समय से कार्य पूरा करें अन्यथा उनके खिलाफ भी एफआईआर करायी जायेगी। मनमीत बजाज का सुझाव था कि कार्यदायी संस्थाएं पर्ट चार्ट बनाकर बताएं कि कितने समय में वह कौन सा कार्य पूर्ण कर लेंगी। आर सी सी के प्रोजेक्ट मैनेजर ने आश्वस्त किया कि रेलवे रोड पर फुटपाथ आदि का कार्य वह डेढ़ माह में पूरा कर देंगे, केबलिंग का कार्य वह करा चुके है लेकिन पोल शिफ्टिंग का कार्य लखनऊ से एनओसी मिलने के बाद ही हो पायेगा।
May be an image of 10 people, people sitting, people standing and indoor
          सीईओ ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि शहर में सीवर का कार्य दो स्तरों पर हो रहा है। एबीडी एरिया में स्मार्ट सिटी के तहत तथा लाईन से इधर अमृत योजना में कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने मुख्य अभियंता निर्माण व स्मार्ट सिटी के नोडल आफिसर कैलाश सिंह तथा अधिशासी अभियंता यातायात अमरेन्द्र गौतम को निर्देश दिए कि वे कार्यदायी संस्थाओं से समन्वय बनाए, जवाब उन्हें देना है कार्यदायी संस्थाएं एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराकर कार्य में देरी करती रहेगी। सभी पार्षदों व जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर एनआईसी को निर्देश दिए कि महानगर में जो सर्विलांस व अन्य कैमरे लगाए जा रहे है उनसे महानगर के सभी कालेजों के गेट और संवेदनशील स्थानों को अवश्य कवर किया जाए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में सुरक्षा विशेषकर महिला सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम है।
          इससे पूर्व नगरायुक्त ने एडवाईजरी कमेटी को स्मार्ट सिटी की अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि ई लाईब्रेरी का कार्य 15 मई तक पूरा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि आईसीसीसी (इंटेग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर) पर 32 सीसीटीवी कैमरों का इनपुट आना शुरु हो गया है। प्रथम चरण में आठ इंटेग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाये जाने है जिनमें से पांच पर कार्य पूर्ण कर लिया गया है, बाकि पर इसी माह पूरा हो जायेगा। इसी तरह महानगर में 11 स्थानों पर एलईडी लगायी गयी है जिनमें छह रनिंग स्थिति में है बाकि विद्युत कनेक्शन के बाद शुरु हो जायेगी। दो हेल्थ एटीएम एक जिला अस्पताल मे तथा दूसरा जनमंच में चल रहा है। फूल पत्ती से खाद बनाने के दो संयत्र एक मातागढ़ व एक गांधी पार्क में लगाए गए हैं।
          पूर्व सांसद राघव लखनपाल के सुझाव और पार्षदों की शिकायत पर उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को पार्षदों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। राघव लखनपाल शर्मा ने कार्यदायी संस्थाओं को पार्षदों से संपर्क कर कार्य करने का सुझाव दिया। बैठक में यूपीपीसीएल के परियोजना निदेशक विकास त्यागी, कंपनी सेक्रेटरी शंकर तायल,कुलभूषण जैन, जयनाथ शर्मा, चीफ वार्डन राजेश जैन, डॉ.कुदसिया अंजुम, शिवाली शर्मा आदि मौजूद रहे।
इन्होंने ये दिए महत्वपूर्ण सुझाव
          पार्षद मंसूर बदर ने क्रेगी नाले को कवर कराते हुए उसे आनंद नगर से राकेश सिनेमा तक एक सॉफ्ट रोड बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने इस्लामिया गर्ल्स कॉलेज के निकट स्थित मीट मार्किट के नीचे बेसमेंट में पार्किंग और ऊपर भव्य मीट मार्किट बनाने का सुझाव दिया
          पार्षद मुकेश गक्खड़, पुनीत चौहान, मंसूर बदर, इमरान सैफी, मनोज जैन, मान सिंह जैन,आशुतोश सहगल, भूरासिंह प्रजापति, गुलशेर का कहना था कि कार्यदायी एजेंसियां उनसे कार्य शुरु करने से पहले संपर्क नहीं करते। शीतल टंडन का सुझाव था कि प्रमुख व्यापारियों से भी बात की जाए। पार्षदों का कहना था कि सीवर एजेंसी हाउस कनेक्शन चैम्बर नहीं बना रही है।
          जयनाथ शर्मा ने कहा कि बरसात आने वाली है उससे पूर्व सीवर व सड़कों का कार्य पूरा हो जाए तो बेहतर होगा अन्यथा बहुत बड़ी दिक्कत लोगों को झेलनी पडे़गी।
          जयनाथ शर्मा ने कहा कि बरसात आने वाली है उससे पूर्व सीवर व सड़कों का कार्य पूरा हो जाए तो बेहतर होगा अन्यथा बहुत बड़ी दिक्कत लोगों को झेलनी पडे़गी।
          आशुतोष सहगल का कहना था कि उनके वार्ड में छोटी गलिया है,वहां स्मार्ट सिटी से कोई काम नहीं हुआ जो भी काम हुए है निगम से हुए है।
          डॉ.पी के शर्मा का सुझाव था कि रायवाला व नया बाजार के दोनों और कपड़ा मार्किट बहुत संवेदनशाील क्षेत्र है उनकी सुरक्षा पर भी स्मार्ट सिटी के तहत सोचा जाना चाहिए।
May be an image of 5 people, people sitting, people standing and indoor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *