राष्ट्रीय

हिमाचल के कुफरी में जाकर बिताएं सुकून के पल, घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

 

 

गर्मियों के मौसम में हम सभी ठंडी जगहों पर जाना चाहते हैं, यही वजह है कि इन दिनों पहाड़ों पर जाकर एक अलग सुकून मिलता है।

 

हिल स्टेशन हर किसी को देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। ऐसे में तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों पर घूमने जाते हैं। कुफरी भी इन्हीं खूबसूरत जगहों में एक है। बता दें कि यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित बेहद प्रमुख पर्यटक स्थल है, जो कि लोगों के बीच आजकल काफी लोकप्रिय है। ऐसे में अगर आप किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुफरी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां पर ऐसी कई जगहें मौजूद हैं, जहां जाकर आपको अच्छा लगेगा।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुफरी में मौजूद 10 जगहों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए। तो देर किस बात की आइए नजर डालते हैं कुफरी की इन जगहों पर-

हिमालयन नेचर पार्क-

places to visit in kufri

हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यह खूबसूरत नेशनल पार्क 90 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जहां हिमालयी वनस्पति और जीव पाए जाते हैं। यहां पर करीब 180 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां मौजूद हैं, जो हर किसी का मन मोह सकते हैं। इस पार्क में आप ट्रेक के लिए भी जा सकते हैं, जो कि बेहद इंटरेस्टिंग होता है।

 

2फागु-

best destinations Of kurfi

अगर आप कुफरी के आस-पास की जगहों को एक्सप्लोर करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप दो घाटियों के बीच में स्थित फागु नाम की जगह पर घूमने जा सकते हैं। बता दें कि कुफरी सेब के खूबसूरत बागों से घिरा हुआ है, लेकिन इन दृश्यों को देखने के लिए आपको सर्दी में घूमने का प्लान करना होगा। अगर आप ट्रेकिंग का शौक रखते हैं तो छराबड़ा तक की यात्रा के लिए घूमने निकल सकते हैं।

 

3 कुफरी फन वर्ल्ड-

Budget For Kufri Trip

अगर आप बड़े-बड़े झूले या एडवेंचर के शौकीन हैं तो कुफरी फन वर्ल्ड आपके लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। यह एक मनोरंजन पार्क है, जिसमें लोगों के लिए कई मजेदार राइड्स उपलब्ध हैं। बता दें कि इस पार्क में दुनिया का सबसे ऊंचा गो-कार्ट ट्रैक भी मौजूद हैं। अगर आप फैमिली ट्रिप के लिए जाना चाहते हैं, तो यहां जाना न भूलें।

4 महासू पीक-

kufri destinations

 

महासू पीक कुफरी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दें कि यह पीक कुफरी का सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से आप आसपास के लुभावने दृश्य देख सकते हैं। अगर आपको एडवेंचर करना पसंद है, तो ऐसे में आप देवदार के जंगलों के बीच पैदल यात्रा के लिए जा सकते हैं। यहां पर यात्रा के दौरान आप नाग देवता ते मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

 

5 इंदिरा टूरिस्ट पार्क-

 

best things to do in kurfi

 

इंदिरा टूरिस्ट पार्क हिमालयन नेशनल पार्क के पास स्थित है। जहां आप अपनी थकावट दूर करने के लिे जा सकते हैं। यह पार्क कुदरती सुंदरता और सीनिक ब्यूटी से भरा हुआ है, ऐसे में मन की शांति के लिए ये जगह परफेक्ट है।

6 कुफरी वैली-

must visit places in kufri

जंगल, पहाड़ और नदी से सजी घाटियां किसी का मन मोह लेती हैं। ऐसे में आप कुफरी वैली भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर उगे देवदार और पाइन के पेड़ देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं, वहीं पहाड़ों के बीच बहती नदी हर किसी का मन मोह लेती है।

 

7 जाखू मंदिर-

temples in kufri

 

वैसे तो कुफरी में कई मंदिर मौजूद हैं, मगर जाखू मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिरों में गिना जाता है। बता दें कि इस मंदिर में हनुमान जी की पूजा की जाती है। यहां पर लगी हनुमान जी की मुर्ती दुनिया की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है। अगर आप हनुमान भक्त हैं, तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करें।

 

8 कुफरी

kufri zoo

 

कुफरी में एक चिड़िया घर भी मौजूद है, जहां तरह-तरह के जानवर पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप बच्चों के साथ घूमने गए हैं, तो उन्हें यह चिड़िया घर घुमाने जरूर लेकर जाएं। बता दें कि यह चिड़ियाघर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है, वहीं इस जू की एंट्री टिकट 25 रुपये है।

 

9 कुफरी मार्केट-

kufri market

 

किसी भी जगह पर घूमने के बाद हम वहां से कोई न कोई सामान जरूर ले जाते हैं। ऐसे में अगर आप कुफरी से शॉपिंग करना चाहते हैं, तो कुफरी की मेन मार्केट जाकर खरीदारी कर सकते हैं। यहां पर आपको पहाड़ी क्षेत्रों से जुड़ी कई बेहतरीन चीजें मिल जाएंगी, जिसे आप याद के तौर पर लेकर आ सकते हैं।

10 हिप-हिप हुर्रे अम्यूजमेंट पार्क-

kufri best places to visit

 

अगर आपको अम्यूजमेंट पार्क का मजा उठाना है, तो ऐसे में आप हिप-हिप हुर्रे नाम के अम्यूजमेंट पार्क घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर आपको कई तरह की एडवेंचर राइड्स मिल जाएंगी, जिन्हें आप बेहद एंजॉय करेंगे।

तो ये थी कुफरी में घूमने के लिए दस जगहे। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!