Uncategorized

हरियाणा में होगा देश के पहले एलीवेटिड रेलवे ट्रैक का निर्माण, इसके साथ बनेगी शानदार सर्विस रोड

 

 

 

=================================

          नई दिल्ली: प्रदेश के सभी जिलों में सडक़ों का निर्माण बड़ी तेजी से चल रहा है। हर जगह सीमेंटेड और एलीवेटेड सडक़ बनाई जा रही है। इसी तर्ज पर रोहतक पानीपत रूट पर सेक्टर-6 स्थित रेलवे ओवरब्रिज से रोहतक रेलवे स्टेशन तक रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के दूसरी और छह किलोमीटर और 15 मीटर चौड़ी सडक़ बनेगी।

सडक़ निर्माण के लिए रेलवे देगी जमीन

          पिछले महीने मुख्यमंत्री मनोहर लाल और रेल मंत्री के बीच सडक़ निर्माण को लेकर बैठक हुई। जिसमें रेलवे ने सडक़ निर्माण के लिए अपनी जमीन देने के लिए सहमति दे दी है। वहीं दिल्ली मुख्यालय के अधिकारी भी मौका देख चुके है।पीडब्ल्यूडी की ओर से पुराना रेलवे ट्रैक उठाकर सडक़ निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्लान के अनुसार रेलवे एलीवेटिड ट्रैक के साथ बजरंग भवन फाटक से डबल फाटक के बीच प्रस्तावित सर्विस रोड 15 फीट चौड़ी बनेगी। इसका निर्माण कं क्रीट से किया जाएगा। रेलवे टै्रक और सडक़ के बीच खाली जगह पर रोशनी के लिए खंभे गाडक़र एलईडी लाइट लगाई जाएगी।

खंभे लगाने के लिए बिजली निगम को काम अलॉट

          खंभे लगाने के लिए बिजली निगम को काम अलॉट किया गया है। दूसरी ओर निगम ने पीजीआईएमएस से न्यू चिनोट कालोनी में तीन ब्लाक में बंटी 5207 वर्ग गज जमीन की निशानदेही करवा दी है। यहां पर प्लाटो के बीच में सडक़, सीवर बिजली आदि बुनियादी सुविधाओं के लिए नगर निगम ने 30 लाख का वर्क अलॉट कर दिया है। जानकारी के अनुसार रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के साथ डी पार्क साइड बजरंग भवन फाटक से सकुर्लर रोड स्थित डबल फाटक के बीच 1700 मीटर लंबी सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए निगम की ओर से 2.66 करोड़ रुपए का टेंडर लगा दिया गया है। यह टेंडर 15 मार्च को ओपन किया जाएगा।

 

डी पार्क साइड रोड के लिए भी लगाया टेंडर

          आयुक्त नरहरि सिंह बांगड ने बताया कि रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के साथ डी पार्क सर्विस रोड निर्माण के लिए भी टेंडर लगा दिया गया है। यह सडक़ 2.66 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी। इस तरह से पीजीआई के लिए खरीदी गई जमीन में सडक़ सीवर और पानी का काम शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही सर्विस रोड बनाने का काम भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। रोहतक पानीपत के पुराने रूट पर 54 फीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *