अंतरराष्ट्रीय

World Unique dog : 6 पैरों वाला दुनिया का सबसे अनोखा कुत्ता

 

 

==================================================

          World Unique dog : भगवान ने हम इंसानों को दो हाथ, दो पैर और एक सिर के साथ बनाया है, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे बच्चों का भी जन्म होता है, जो अपने शरीर में एक्स्ट्रा पार्ट्स लिए रहते हैं। ऐसे बच्चों के जीने की संभावना बहुत कम ही रहती है, लेकिन कुछ बच्चे काफी सालों तक भी जीवित रहते हैं। आजकल तो मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। डॉक्टर ऑपरेशन के जरिये ऐसे बच्चों के शरीर से जुड़े एक्स्ट्रा अंगों को निकाल देते हैं। दरअसल, आज हम ये एक्स्ट्रा अंगों की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि अमेरिका में एक कुत्ता आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसे दुनिया का सबसे अनोखा कुत्ता (world’s most unique dog) माना जा रहा है, क्योंकि उसका जन्म 4 नहीं बल्कि 6 पैरों के साथ हुआ है। यह काफी अजीबोगरीब घटना है, जिसने सभी को हैरान कर दिया है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कुत्ता जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) ब्रीड का है। जब उसका जन्म हुआ था, तब उसके 6 पैर थे। इसके साथ ही उसके शरीर में 2 कोलॉन, एक ब्लैडर और 4 अंडकोष भी थे। अब एक कुत्ते में इतने सारे अतिरिक्त अंगों को देख कर डॉक्टर भी हैरान रह गए।

डॉक्टरों ने बचा ली जान

          डॉक्टरों का कहना था कि जन्म के बाद रागा (Raga) नाम के इस कुत्ते का जिंदा बच पाना मुश्किल था, लेकिन उन्होंने प्रयास किया और रागा की जान बचाने में कामयाब रहे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रागा अब 7 महीने का हो चुका है और पूरी तरह से स्वस्थ है। उसे किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

दो बार हुई सर्जरी

          मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2021 में रागा को पहली बार अस्पताल लाया गया था। तब वह महज कुछ ही दिनों का था। ऐसे में डॉक्टरों ने उसके शरीर से अतिरिक्त अंगों को हटाने के लिए पहली बार सर्जरी की और जो अंग बेकार थे, एक्स्ट्रा थे, उन्हें हटा दिया। इसके बाद फरवरी 2022 में एक बार फिर से रागा की सर्जरी हुई और पहली सर्जरी में जो अतिरिक्त अंग बच गए थे, उन्हें भी डॉक्टरों ने निकाल दिया। सर्जरी के दौरान डॉक्टरों को काफी मुश्किलें भी आईं, लेकिन आखिरकार सर्जरी सफल रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीना इलियट ने रागा को गोद लिया है। पहले तो उन्हें भी लगता था कि जल्दी ही उसकी मौत हो जाएगी, क्योंकि जिस हालात में उसका जन्म हुआ था, ऐसा अक्सर देखने में आता है कि जानवरों की मौत हो जाती है, पर रागा आज बिल्कुल ठीक है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *