Blog

31 साल की सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पेंटिंग बनाने का था शौक

31 साल की सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बकुल खेतकडे एक मंडला आर्टिस्ट हैं और ऑनलाइन अपने Mandala Art बेचती हैं। मंडला पेंटिंग बनाना, उनके लिए मेडिटेशन जैसा है। लेकिन आज से तीन साल पहले उनका लाइफस्टाइल बिल्कुल अलग था।
”मैं घर से दूर मैंगलोर में रहती थी। मेरा रूटीन कुछ ऐसा हो गया था कि मैं घरवालों से फ़ोन पर बात करने का समय भी नहीं निकाल पाती थी। इसके बाद दिसम्बर 2018 में मैंने नौकरी से कुछ समय का ब्रेक लेने का फैसला किया। मैंने छह सालों तक दो IT कंपनियों के साथ काम किया। मैं अच्छे पैसे तो कमा रही थी, लेकिन अपने लिए बिल्कुल समय नहीं निकाल पाती थी।
नौकरी छोड़ने के बाद, मैंने योग और ध्यान करना शुरू किया। मैंने सोशल मिडिया में Mandala Art और इनसे बनी पेंटिंग्स देखीं, जो मुझे काफी पसंद आई। हालांकि मैं कभी पेंटिंग और आर्ट से नहीं जुड़ी थी। हां, बचपन में थोड़ी-बहुत पेंटिंग किया करती थी, लेकिन पढ़ाई के कारण वो भी छूट गया था। मैंने Mandala Art ऑनलाइन देख-देख कर ही सीखा। मेरी रूचि इसमें इतनी बढ़ गई कि मैं हर दिन कुछ ना कुछ ड्रॉ करती रहतीं।
मंडला, जिसका संस्कृत में अर्थ होता है चक्र। मंडला पेंटिंग्स भी एक चक्र को दर्शाती हैं, जो एक बिंदु से शुरू होती हैं। एक बार आप इसे बनाना शुरू करें, तो आपका ध्यान कहीं और नहीं जाता। इसलिए ऐसा कह सकते हैं कि यह एकाग्रता को भी बढ़ाता है।”
रेगुलर प्रैक्टिस से मैं धीरे-धीरे अच्छी पेंटिंग्स बनाने लगीं। मेरे दोस्त और घरवालों ने भी इसे काफी पसंद किया। मैंने अपनी मंडला पेंटिंग्स जब अपने घर में लगाई, तो कई लोगों ने मेरी तारीफ़ की। साथ ही कुछ लोगों ने तो मुझे, उनके लिए भी एक पेंटिंग बनाने को कहा, जिससे मैं काफी प्रेरित हुई। मैंने अपनी मंडला पेंटिंग्स को सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर डालना शुरू किया। साल 2020 से मैंने, इसे अपना बिज़नेस बनाने का फैसला किया। यह एक ऐसा बिज़नेस था, जिसमें मुझे कुछ ज्यादा पूंजी नहीं लगानी पड़ी। बस कुछ कैनवास, ब्रश और कलर के साथ मैंने अपना काम शुरू कर दिया। शुरुआती दिनों में ऑर्डर्स भी ज्यादा नहीं आते थे। चूँकि मुझे अपने काम से ख़ुशी मिल रही थी, इसलिए मैंने इसे बनाना जारी रखा।
मेरा मानना है कि किसी भी काम को सफल बनाने में थोड़ा समय और मेहनत लगानी पड़ती है। अगर आप अपने काम में माहिर हैं, तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी। ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुआ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *