उत्तर प्रदेश सहारनपुर

मुन्ना लाल गर्ल्स डिग्री कॉलेज की छात्राओं ने हलालपुर में निकाली स्वच्छता रैली

स्वच्छता रैली का शुभारंभ करते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह व नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन

सहारनपुर। वार्ड नंबर 6 के हलालपुर गांव में आज मुन्ना लाल गर्ल्स डिग्री कॉलेज की एनएसएस छात्राओं ने एक स्वच्छता रैली निकाली और पूरे गांव में गली-गली लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। रैली का शुभारंभ नगरायुक्त ज्ञानेंद्रसिंह व नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन ने किया। रैली में आईटीसी मिशन सुनहरा कल फोर्स के वालंटियर्स व निगम कर्मचारी भी शामिल रहे।
स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरुक करने और कूड़ा कचरा सड़कों व नालियों में डालकर निगम कर्मचारियों को देने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हलालपुर गांव में मुन्ना लाल गर्ल्स डिग्री कॉलेज की एनएसएस छात्राओं द्वारा एक स्वच्छता रैली निकाली गयी। प्राइमरी स्कूल हलालपुर से शुरु हुयी रैली में आईटीसी मिशन सुनहरा कल फोर्स के वालंटियर्स भी शामिल रहे। एनएसएस छात्राओं ने गांव की गलियों में घूम घूमकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। छात्राओं ने ग्रामीणों को समझाया कि स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार है। यदि घर और उसके आस पास स्वच्छता रहेगी तो घर के सभी सदस्य और गांव के लोग स्वस्थ रहेंगे।
नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने स्वच्छता रैली का शुभारंभ करते हुए कहा कि जो छात्राएं स्वच्छता की अलख जगा रही है वे ईश्वरीय कार्य कर रही है। जहां स्वच्छता होती है वहीं लक्ष्मी का वास होता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने तो पूरे देश को आजादी से पहले ही स्वच्छता की सीख दी थी। गांधी जी ने कहा था कि स्वतंत्रता से पहले ज्यादा जरुरी है स्वच्छता। नगरायुक्त ने कहा कि स्वच्छता का जो कार्य अमेरिका सैकड़ो वर्ष पहले कर चुका है उस स्वच्छता के लिए हमें आज प्रयास करने पड़ रहे है, उस दृष्टि से हम काफी पीछे हैं। इस अवसर पर नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुंनाल जैन, पार्षद मनोज जैन व नरेन्द्र कुमार, मुन्नालाल कॉलेज की शिक्षिकाएं नीतू वर्मा व रजनी तथा निगम के सफाई निरीक्षक महेशराणा और सुपरवाइजर गौरव वर्मा आदि शामिल रहे।
May be an image of 13 people, people standing and outdoors

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *