उत्तर प्रदेश सहारनपुर

दाबकी रोड पर सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह

सहारनपुर। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने आज नगर स्वास्थय अधिकारी के साथ शहर के अनेक क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालयों व यूरिनल्स का निरीक्षण किया और उन्हें दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक शौचालय शहर का आईना हैं।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सहारनपुर को नंबर वन लाने के लिए नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह स्वयं सड़कों पर उतर आए हैं। आज उन्होंने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन को साथ लेकर सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण किया। नगरायुक्त ब्रहस्पतिवार की सुबह सबसे पहले कोलागढ़ पहुंचे और शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि शौचालयों को और अधिक सफाई के अलावा बाहर से भी सुंदर कराएं। उन्होंने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की भी जानकारी ली और शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन पर जोर दिया। बाद में उन्होंने कमेला कॉलोनी में यूरिनल्स का निरीक्षण किया।
दोपहर में नगरायुक्त बाजोरिया रोड पहुंचे और जिलाधिकारी निवास से आगे बने सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां एक दरवाजा टूटा देखकर तुरंत दरवाजा लगवाने के निर्देश नगर स्वास्थय अधिकारी को दिए। उन्होंने बाहर बह रहे पानी को भी ठीक कराने के लिए कहा। आगे दाबकी रोड के सार्वजनिक शौचालय पर उन्होंने पेंट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने महानगर के बेस्ट कुछ शौचालयों का भी निरीक्षण किया। नगरायुक्त ने कलक्ट्रेट के निकट स्थित शौचालय के सौंदर्यीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया।
नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि महानगर के बेस्ट 16 ही नहीं बाकि सभी शौचालयों की स्थिति भी काफी बेहतर हुयी है। जिन शौचालयों में कमियां पायी जा रही है उन्हें दुरुस्त कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक शौचालय किसी भी शहर का आईना होते है। कौन सा शहर कितना साफ है इसका पता उसके सार्वजनिक शौचालयों को देख कर लगाया जा सकता है। नगरायुक्त ने नगर स्वास्थय अधिकारी व सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखें, स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए आने वाली टीम को कहीं भी सड़कों पर गंदगी या कचरा नहीं मिलना चाहिए।
May be an image of 3 people, people standing, tree and outdoors

कैमरामैन:- शहज़ादी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *