उत्तर प्रदेश सहारनपुर

जनपद में नगर निगम द्वारा डेंगू के प्रकोप को देखते हुए एंटी लारवा और फागिंग का अभियान चलाया गया

जनपद सहारनपुर के वार्ड नंबर 4 में विशेष सफाई और एंटी लारवा का छिड़काव करते निगम कर्मचारी।

शहर में डेंगू के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम ने एंटी लारवा और फागिंग का अभियान तेज़ कर दिया है। शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों में लगभग हर रोज एंटी लारवा का छिड़काव किया जा रहा है। एंटी लारवा छिड़काव के लिए 200 से अधिक हैंड स्प्रे मशीनें और पांच बड़ी मशीनें लगाई गई हैं। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लारवा का छिड़काव करने के लिए 2 विशेष गाड़ियां लगाई गई हैं

May be an image of 1 person and outdoors

          नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि महानगर में मलेरिया, टाइफाइड व डेंगू के प्रकोप को देखते हुए पूरे शहर में विशेष सफाई अभियान के अतिरिक्त सभी वार्डों में एंटी लारवा का छिड़काव और रोस्टर के अनुसार फागिंग कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों हसनपुर कदीम, सौ फुटा रोड, नवादा रोड, नंदपुरी, प्रकाश लोक, राम विहार, पुराना कलसिया रोड, देवली और मानकमऊ में विशेष रूप से एंटी लारवा छिड़काव कराया जा रहा है। उन्होंने बताया की मच्छर किसी भी सूरत में पनपने न पाए इसके लिए जलभराव वाले क्षेत्रों और नमी वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।

          नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कुणाल जैन ने बताया कि एंटी लारवा छिड़काव के लिए पूरे शहर में 200 से अधिक हैंड स्प्रे मशीनें तथा पांच बड़ी मशीनें लगाई गई है। डॉ.कुणाल ने बताया कि उन्होंने स्वयं सफाई निरीक्षक अमित तोमर को साथ लेकर वार्ड नंबर चार की गलियों, सौ फुटा रोड और मानकमऊ क्षेत्र में एंटी लारवा का छिड़काव कराया है।

          सफाई निरीक्षक अमित तोमर ने बताया कि आज रोस्टर के अनुसार:- वार्ड 17 गढ़ी मलूक, वार्ड 51 रानी बाजार, वार्ड 7 जाटव नगर, वार्ड 43 सराय हिसामुद्दीन, वार्ड 68 आली आहगरान, वार्ड 47 खालापार, वार्ड 55 चंद्र नगर, वार्ड 42 नुमाइश कैंप और वार्ड 49 मुबारक शाह में फागिंग कराई गई है।

कैमरामैन:- शहज़ादी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *