Uncategorized राष्ट्रीय

IAS Interview Question : चीन में किस औरत को बच्चा पैदा करना मना है ?

 

देश के ज़्यादातर युवाओ का सपना IAS, IPS ऑफिसर बनने का होता है। जिसके लिए वह कड़ी मेहनत के साथ अपनी तैयारी करते है। लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। क्योकि UPSC की परीक्षा निकलना कोई आसान काम नहीं होता है। यही कारण है की इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा के श्रेणी में रखा गया है।

आपकी जानकरी के लिए बता दे, सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणो में होते है। जिसमे दो लिखित और इंटरव्यू राउंड होता है। लिखित में बहुत से उम्मीदवार पास कर लेते हैं। लेकिन इंटरव्यू में हर कोई अपनी पढाई के बल पर पास नहीं हो पाता हैं। क्योकि आईएएस इंटरव्यू में जोक, पहेली या रियल लाइफ से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ लिया जाता हैं। जिसका जवाब देने में सब सक्षम नहीं हो पाते है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ सवालो के जवाब लाए है।

          सवाल 1 : जहांगीर के समय में मुगल दरबार में आने वाला पहला अंग्रेज कौन था? जवाब: कैप्टन “विलियम हॉकिंस” पहला अँगरेज़ था।

          सवाल 2: ऐसा कौन सा पक्षी है जो कभी भी धरती पर पैर नहीं रखता है बताइये? जवाब:  भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी हरियल एक ऐसा पक्षी है। जो अपना पैर कभी भी धरती पर नहीं रखता है। इन पक्षिओ को ऊंचे ऊचे जंगल पसंद है। साथ ही यह झुंड में उड़ती है।

          सवाल 3 : दुनिया का सबसे मीठा और शुद्ध जल किस झील में पाया जाता है? जवाब: बयकाल झील में जो दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी वाली झील है। अगर बर्फ़ में जमे हुए पानी और ज़मीन के अंदर के पानी को छोड़ दिया जाए तो, दुनिया की सतह पर मौजूद 20 प्रतिशत मीठा पानी इसी एक झील में समाया हुआ है। बयकाल झील रूस के साइबेरिया क्षेत्र के दक्षिण भाग में, रूस के दो राज्यों इरकुत्स्क ओबलस्त की सीमा से लगी हुई है।

सवाल 4 : अगर फ्रिज में ठंडा पानी रखा जाए और गरम पानी रखा जाए, तो सबसे पहले बर्फ कौन सा पानी बनेगा? जवाब: सबसे पहले गरम पानी बर्फ में बदलेगा।

सवाल 5: चीन में किस औरत को बच्चा पैदा करना मना है ? जवाब: चीन में सिंगल महिलाओं को न सिर्फ “छोड़ी हुई औरतें” कह कर ताना दिया जाता है, बल्कि उन्हें बच्चे पैदा करने का अधिकार भी नहीं होता है। चीन में कई नियम हैं जो सिंगल और कुंवारी औरत पर लागु होता है।

सवाल 6: कौन सी नर पक्षी बच्चे को अपना दूध पिलाती है ? जवाब: स्तनपायी जीवों में केवल मादा ही अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती है। लेकिन कबूतर में नर-मादा दोनों अपने बच्चे को ‘दूध’ पिला सकते हैं। कबूतरों की गर्दन में थैली जैसी बनावट होती है, जिससे तरल पदार्थ निकलता रहता ह। इसे क्रॉप मिल्क भी कहते हैं। अंडे से चूज़े के निकलने के बाद कबूतर उन्हें इसी थैली से ‘दूध’ पिलाते हैं।

सवाल 7 :  किस ग्रह पर हीरे की बरसात होती है? जवाब: जुपिटर

सवाल 8 : किस जीव की सोच बिल्कुल इंसान की होती है ? जवाब: डॉल्फिन

सवाल 9 : ऐसा कौन सा चीज है जो लड़कियां बिना पैसे लिए नहीं देती ? जवाब:  शादी के दिन दूल्हे के जुते

सवाल 10 : औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सबको दिखता है लेकिन खुद उसका पति वह कभी नहीं देख पाता? जवाब: विधवा रूप।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *