Uncategorized

सहारनपुर में ऐतिहासिक मेले में सांस्कृतिक कार्येक्रमों में प्रस्तुति देते कलाकार

 

जनमंच में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दीप जलाकर शुभारंभ करते जिला जज अश्वनी कुमार त्रिपाठी, परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायधीश नरेन्द्र कुमार व नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह

सांस्कृतिक कार्येक्रमों में प्रस्तुति देते कलाकार
ऐतिहासिक और यादगार रही तीसरे दिन की सांस्कृतिक शाम
-महारास के रंग में रंगकर झूमने लगे दर्शक

May be an image of 13 people, people sitting, people standing and indoor
सहारनपुर। नगर निगम द्वारा आयोजित दीपावली मेले में तीसरे दिन की सांस्कृतिक शाम ऐतिहासिक और यादगार रही। आधी रात तक चले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न संस्थाओं के कलाकारों ने अपनी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति से दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। समारोह का शुभारंभ जिला जज अश्वनी कुमार त्रिपाठी, परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायधीश नरेन्द्र कुमार, नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह आदि ने मां शारदा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर समाजसेवी त्रिलोक चंद गुप्ता, प्रवासी भारतीय शिवांश जेटली, एडीएम प्रशासन डॉ.अर्चना द्विवेदी व एसपी सिटी राजेश कुमार का निगम की ओर से शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर अभिनंदन किया गया।

नाट्य एकेडमी की बालिकाओं के स्वागत नृत्य से कार्यक्रमों की शुरुआत हुयी। उसके बाद योगेश पंवार के निर्देशन में मानसी गुरुकुल की नाट्य प्रस्तुति लोगों को यह संदेश देने में सफल रही कि छोटी-छोटी गलतियों, गलत फहमियों और नासमझी के कारण टूट रहे परिवारों को परस्पर बातचीत और सुलह से कैसे समझाया जा सकता है और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इस दिशा में क्या और कैसे मदद कर सकता है। मानसी की ऑक्सीजन शॉर्ट फिल्म को भी सराहा गया। इसके पश्चात जहां वैष्णवी नृत्यालय की प्रस्तुति महारास में बालक बालिकाओं के मनमोहक नृत्य ने खूब तालियां बटोरी वहीं सभागार में फूलों के होली उत्सव का सा ऐसा माहौल बना कि हर दर्शन महारास के रंग में रंगकर झूमता नजर आया।

May be an image of 13 people and people standing

प्रिया बजाज के निर्देशन में राइजिंग दिवा एकेडमी की चीरहरण के समय भगवान कृष्ण द्वारा की जाने वाली द्रोपदी की सहायता पर आधारित प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। यह प्रस्तुति महिलाओं के सम्मान का महत्व दर्शाने में सफल रही।

May be an image of 5 people

          अभि धीमान के निर्देशन में ड्यू ट्रॉकर्स द्वारा वन से श्रीराम के अयोध्या आगमन और उस समय दीपावली के आयोजन पर आधारित प्रस्तुति सामयिक और शानदार रही। सेंटमेरी गर्ल्स स्कूल की नारी शक्ति प्रस्तुति जहां बालिकाओं को मैरीकॉम और सुनीता विलियम्स की तरह लीक से हटकर कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरित कर गयी वहीं सेंट मेरीज़ स्कूल की मार्शल आर्ट प्रस्तुति छात्राओं में विपरीत परिस्थितियों का डटकर मुकाबला करने की सीख दे गयी।

          दिनेश तेजान के निर्देशन में रंगयात्रा नाट्य एवं कला संस्थान की प्रस्तुति भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव सहित अनेक आजादी के दीवानों को फांसी दिये जाने की स्मृतियों को ताज़ा करते हुए आयोजन को अमृत महोत्सव से जोड़ने में सफल रही। इसके अलावा मदन भारती और प्रवेश त्यागी के निर्देशन में स्पेस सोसायटी का सोलो एक्ट, डेलमंड स्कूल का नृत्य, रिवेंज ऐकेडमी के साहिल शर्मा की म्यूजिकल प्रस्तुति ने भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

May be an image of 9 people and people standing

          इसके अतिरिक्त तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यो की श्रंखला में नृत्य, नाटक सहित विभिन्न कार्येक्रमों की शानदार प्रस्तुति के लिए नाट्य एकेडमी,मानसी गुरुकुल, वैष्णवी नृत्यालय, राइजिंग दिवा एकेडमी, पाइनवुड स्कूल, फ्यूजन डांस एकेडमी, ओम डांस एकेडमी, आर नटराज डांस एकेडमी, सेंटमेरी एकेडमी, विरद कला केंद्र, बजाज इंटरनेशनल स्कूल, स्पेस सोसायटी, ड्यू ट्रॉकर्स, यूनिफैड फैशल हर्ब्स, ऐरॉन ऐजूकेशल वैल्फेयर सोसायटी, डेलमंड स्कूल, रिवेंज एकेडमी, सेंटमेरी गर्ल्स स्कूल, जसलीन कौर, सेंटमेरी स्कूल चिलकाना रोड, आयुष्मान ऐंटरटेनमेंट व रंगयात्रा नाट्य एवं कला संस्थान के अलावा संचालक राकेश शर्मा व संदीप शर्मा को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।
संचालन डॉ. वीरेन्द्र आज़म, राकेश शर्मा व संदीप शर्मा ने किया।

कैमरामैन:- शहज़ादी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *